• हिंदी

सिर्फ पेट नहीं स्किन को भी साफ करेगी ये हरी सब्जी, रात में लगाएं ये Green mask धूप सी चमकती रहेगी स्किन

सिर्फ पेट नहीं स्किन को भी साफ करेगी ये हरी सब्जी, रात में लगाएं ये Green mask धूप सी चमकती रहेगी स्किन

Green mask for healthy skin: ठंड के दिनों में स्किन को हेल्दी रखने के लिए कई नेचुरल चीजों का इस्तेमाल किया जा सकता है और इसमें से एक हरी सब्जियां भी शामिल है। जानें हरी सरसों से स्किन को होने वाले फायदे और इससे ग्रीन मास्क बनाने का सही तरीका।

Written by Mukesh Sharma |Published : October 19, 2023 12:57 PM IST

Benefits of green vegetable mask in winter: मौसम कोई भी हो स्किन का खास ध्यान रखना बहुत ज्यादा जरूरी है। हालांकि, अगर स्किन एक्सपर्ट्स की मानें तो त्वचा के लिए गर्मियों से ज्यादा सर्दियां खतरनाक होती हैं और इसलिए ठंड के मौसम में स्किन का ज्यादा ध्यान रखने की सलाह दी जाती है। ठंड का मौसम आ रहा है और ऐसे में स्किन का खास ध्यान रखना बहुत जरूरी है। यही कारण है कि ज्यादातर लोग सर्दियों में अपनी स्किन का ध्यान रखने के लिए तरह-तरह के मॉइस्चराइजर व अन्य प्रकार के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। हालांकि, कुछ प्रकार के प्रोडक्ट्स स्किन को फायदा नहीं बल्कि नुकासन हुंचाते हैं। इसलिए लोग अपनी स्किन को हेल्दी रखने के लिए घरेलू नुस्खों पर फोकस करते हैं। सर्दियां आ रही हैं और लोग इन दिनों में ज्यादा हरी सब्जियां खाते हैं, जो उनके पेट को साफ रखने में मदद करती हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि एक खास हरी सब्जी आपकी स्किन को साफ करने में भी मदद करती है। इस लेख में जानेगे इस हरी सब्जी से बने ग्रीन मास्क के बारे में।

त्वचा के लिए हरी सरसों

हरी सरसों यानी सरसों के पत्ते व तना सिर्फ आपके पेट के लिए ही फायदेमंद नहीं है, बल्कि इससे आपकी स्किन को भी कई फायदे मिलते है। लेकिन बहुत ही कम लोग जानते हैं कि स्किन के लिए सरसों के पत्तों से हेयर मास्क भी बन सकता है, जो स्किन की एक नहीं बल्कि कई समस्याओं को दूर करने में मदद करता है। सरसों में मौजूद बीटा कैरोटीन व अन्य कई प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट्स आपकी स्किन के हेल्दी रखने में मदद करते हैं।

त्वचा के लिए हरी सरसों के फायदे

सर्दियों में त्वचा में होने वाली कई समस्याओं से निपटने के लिए हरी सरसों काफी फायदेमंद हो सकती है, जिसका इस्तेमाल कुछ इस तरीके से किया जा सकता है -

Also Read

More News

1. स्किन ड्राईनेस दूर करे

सर्दियों के दिनों में आमतौर पर त्वचा में रूखेपन की शिकायत रहती है और इस कारण से स्किन ड्राई होने लगती है। लेकिन हरी सरसों से तैयार फेस मास्क की मदद से स्किन की ड्राईनेस को काफी हद तक कम किया जा सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें स्किन के हाइड्रेट करने वाले गुण पाए जाते हैं।

2. नेचुरल ग्लो लाए

कुछ लोगों की स्किन ठंड के प्रति इतनी सेंसिटिव होती है, कि उनकी स्किन का नेचुरल ग्लो धीरे-धीरे कम होने लगता है। नियमित रूप से हरी सरसों से तैयार फेस मास्क का इस्तेमाल आपकी स्किन के नेचुरल ग्लो को बनाए रख सकता है।

3. एक्ने से बचाव

जिन लोगों को पिंपल्स ज्यादा आते हैं, उनके लिए भी सरसों के ग्रीन मास्क से काफी फायदे मिल सकते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें कई तरह के ऐसे खास एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो स्किन हेल्थ को बूस्ट करते हैं जिससे स्किन पिंपल की समस्या को दूर करने में भी मदद मिलती है।

4. स्किन एलर्जी कम करे

हरी सरसों में कई ऐसे खास तरह के गुण पाए जाते हैं, जो त्वचा में हो रही सूजन, खुजली व लालिमा आदि को कम करने में भी मदद करते हैं। जिन लोगों की स्किन एलर्जिक है और इस कारण से उन्हें बार-बार सूजन, लालिमा, जलन या खुजली जैसी समस्याएं रहती हैं, उनके लिए यह ग्रीन मास्क अच्छा विकल्प हो सकता है। हालांकि, एक बार यह भी देख लें कहीं आपको ग्रीन मास्क से किसी तरह की एलर्जी न हो।

कैसे करें तैयार

हरी सरसों के लिए स्किन के लिए हेल्दी ग्रीन मास्क तैयार करना बहुत आसान है और इसके लिए आपको किसी खास सामग्री की भी जरूरत नहीं है। सरसों से ताजे पत्ते इसकी मुख्य सामग्री है और इसके अलावा आपको एक चम्मच एलोवेरा या फिर शहद ले सकते हैं। सबसे पहले ताजी सरसों के पत्तों को ग्राइंडर की मदद से अच्छे से पीस लें और फिर इसमें एक चम्मच शहद या फ्रेश एलोवेरा जेल मिला लें।

लगाने का सही तरीका व समय

वैसे तो दिन में किसी भी समय इसे लगाया जा सकता है, लेकिन रात के समय लगाने से ज्यादा फायदा मिलता है। सोने से पहले सादे पानी से अपना मुंह धो लें और फिर साफ व सूती कपड़े के साथ उसे साफ करें। सूती कपड़े से साफ करने के बाद इस मास्क को अप्लाई करें और कम से कम 15 मिनट तक इसे लगा रहने दें। बाद में गुनगुने पानी से मुंह धो लें।