• हिंदी

स्पा में मसाज करवाने के लिए जाने से पहले इन 8 बातों का रखें ध्यान!

स्पा में मसाज करवाने के लिए जाने से पहले इन 8 बातों का रखें ध्यान!

तो अगर आप पहली बार स्पा ट्रीटमेंट के लिए जा रहे हैं तो इसे ज़रूर पढ़ें।

Written by Editorial Team |Updated : January 5, 2017 8:58 AM IST

Read this in English.

अनुवादक -Sadhna Tiwari.

स्पा ट्रीटमेंट एक सुखद अनुभव है। आखिर कौन है ऐसा जो स्पा जाना पसंद नहीं करेगा? लेकिन अगर आप पहली बार स्पा कराने जा रहे हैं तो इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़िए। दरअसल स्पा जाने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखने से आपका अनुभव बेहतरीन हो जाएगा। ख़ूबसूरत सलोन एंड स्पा, दिल्ली की मेकअप आर्टिस्ट पूजा गोयल बता रहीं हैं कुछ ऐसी ही बातें, जो स्पा जाने से पहले आपके लिए मददगार साबित होगीं।

Also Read

More News

1. हल्का भोजन करें- स्पा जाने से पहले भारी भोजन न करें। कैफीन वाले पदार्थ और अल्कोहल (शराब) तो बिल्कुल न पीएं। इनकी वजह से आपको थेरेपी के दौरान आराम नहीं मिलेगा। कई बार थेरेपी के दौरान आपके शरीर से गैस भी निकलती है। इसलिए खाते-पीते समय संयम बरतें।

2. एक छोटा टिफिन साथ रखें- अगर आपको लगता है कि हल्का भोजन करने की वजह से आपको जल्दी ही भूख लग सकती है। इसीलिए अपने साथ कोई फल या हेल्दी स्नैक ले जाएं। थेरेपी के बाद आप उसे खा सकती हैं।

3.स्नान करें- पसीने से तर-ब-तर होकर स्पा जाना ग़लत माना जाता है। इसलिए मसाज से पहले पहले गर्म पानी से स्नान करें। सफाई के साथ-साथ गर्म पानी से आपके रोमछिद्र (पोर) भी खुल जाएंगे और मालिश के वक़्त त्वचा अच्छी तरह से तेल सोख सकेगी।

4. सहज रहें- अगर आप मसाज से पहले कपड़े निकालने में असहज महसूस कर रहे हैं तो स्पा के स्टाफ से बात करें वो आपकी सुविधा के हिसाब से बदलाव कर सकते हैं।

5. दर्द न सहें- बहुत से लोग मसाज के समय थेरपिस्ट से प्रेशर कम करने या बढ़ाने के लिए कहने से झिझकते हैं। ध्यान रखिए प्रेशर घटाने या बढ़ाने से मसाज के परिणाम में कोई अंतर नहीं पड़ेगा। इसलिए अपनी सुविधा के हिसाब से थेरपिस्ट से प्रेशर डालने के लिए कहें।

6. स्ट्रेचिंग – अगर आप बैठकर काम करनेवालों में से हैं तो मसाज से पहले हल्की कसरत आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकती है। यह आपका तनाव दूर कर आपके शरीर को लचीला बनाएगी।

7. रिलैक्स करें-खुद को थेरपिस्ट को सौंप दें और थेरेपी के दौरान रिलैक्स करें। अगर आप मसाज के दौरान कुछ सोचते रहेंगे तो आपको संतुष्टि और प्रसन्नता महसूस नहीं होगी।

8. मसाज के बाद भी आराम करें- मसाज के बाद कठिन परिश्रम न करें। आपका शरीर अभी भी आराम की मुद्रा में होगा। इसलिए मसाज के तुरंत बाद बहुत अधिक मेहनत से आपको असुविधा हो सकती है।

चित्र स्रोत: Shutterstock.