Advertisement

5 घरेलु उपचार के द्वारा टूटते हुए नाखून के समस्या से राहत पायें

नाखून भी शरीर के अभिन्न अंग होते हैं। इस अंग में भी समस्या हो सकती है मगर इस समस्या को साधारणतः लोग नज़र अंदाज कर देते हैं। इस का फल यह होता है कि नाखून बढ़ ही नहीं पाते हैं, असमय टूटने लगते हैं, पीले और बेजान हो जाते हैं।

कभी-कभी नाखून टूटने की समस्या हेपेटाइटिस, पीलिया या दिल की बीमारी के कारण भी होता है। साबुन और पानी भी नाखून के बेजान और टूटने का एक कारण हो सकता है। इस समस्या के लिए निराश होने की ज़रूरत नहीं है, वैसे तो बाजार में बहुत सारे लोशन या क्रीम मिल जायेंगे जो नाखून को सुंदर और सख्त बनाने का दावा करेंगे, मगर घर के चीजों से ही अगर समस्या का समाधान मिल जाता है तो इससे ज़्यादा अच्छी बात क्या होगी। पाँच आसान घरेलु उपचार के द्वारा आप इस समस्या से राहत पा सकते हैं-

नारियल का तेल: नारियल नाखून संबंधी किसी भी समस्या से राहत दिलाने में बहुत मदद करता है। इसका सैचुरेटेड फैट का गुण कमजोर नाखून के लिए बहुत ही मददगार साबित होता है। थोड़ा-सा नारियल का तेल गर्म कर लें फिर उसको हर नाखून पर बारी-बारी से लगायें और पाँच मिनट तक मालिश करें। इस प्रक्रिया को दिन में तीन से चार बार कर सकते हैं, इससे आपके नाखून को नमी मिलेगी। जब तक आपका नाखून सख्त और आकर्षक न बन जाय तब तक इस प्रक्रिया को करते रहना नाखूनों के लिए लाभकारी होगा।

Also Read

More News

समुद्री नमक या सेंधा नमक: यह नाखून संबंधी किसी भी संक्रामक में उपचार के रूप में काम करता है। यह नाखूनों को सख्त करने के साथ-साथ उसमें रौनक लाने में भी मदद करता है।

एक छोटे कटोरी में गर्म पानी लें और उसमें दो बड़ा चम्मच सेंधा नमक डालें। अब उसमें गेहूं के बीज का तेल और दो आयुर्वेदिक पदार्थ- लोबान (frankincense), लोहबान( myrrh) और नींबू का रस  डालें।  पानी और सेंधा नमक के मिश्रण में यह चारों पदार्थ दो-दो बूँद करके डालने के बाद  अच्छी तरह से मिला लें। अब  उस मिश्रण में नाखून को पाँच-सात मिनट तक अच्छी तरह से डुबोकर रखें। उसके बाद गर्म पानी से हाथ को धोकर अच्छी तरह से पोंछ लें और क्रीम लगा लें। इस विधि को सप्ताह में तीन से चार बार करने से आप खुद ही नाखूनों में आयें फर्क को देख पायेंगे।

ऑलिव ऑयल: ऑलिव ऑयल बहुगुणी होता है। यह बाल और त्वचा को ही सिर्फ मॉश्चराइज़ नहीं करता है बल्कि नाखूनों को भी आद्रता प्रदान करने के साथ-साथ सख्त भी करता है जिससे कि वे बार-बार नहीं टूटते हैं। दिन में दस से बारह मिनट तक  नाखूनों को ऑलिव ऑयल में भिंगोकर रखने से नाखूनों में जान आ जायेगी।

दूध: दूध सिर्फ हड्डियों को ही मजबूती प्रदान नहीं करता है बल्कि नाखूनों को भी मजबूती प्रदान करने के साथ-साथ सुंदर भी बनाता है। दिन में एक बार पाँच मिनट तक नाखून को दूध में डुबोकर रखने से ये सफेद और जानदार लगने लगते हैं। दूध में अंडे की जर्दी डालकर अच्छी तरह से फेंट लें फिर नाखून को उसमें डुबोकर रखें। इससे नाखून सख्त हो जाते हैं।

एप्पल साइडर सिरका (Apple Cider Vinegar): इसमें विटामिन, पोटेशियम, मैग्नीशियम, कैल्शियम, और लोहा होता है जो नाखूनों के लिए लाभकारी होता है।

ज़रूरत के अनुसार एक कटोरी में एप्पल साइडर सिरका ले लें और उसमें नाखून को पाँच से सात मिनट तक डुबोकर रखें। उसके बाद नाखून से क्यूटकल को साफ कर लें। इस प्रक्रिया को दिन में एक बार करने से लाभ मिलेगा।

बाजार से लोशन और क्रीम खरीदने के जगह पर इन घरेलु उपायों से भी आप अपने नाखूनों को सुंदर, मजबूत और आकर्षक बना सकते हैं।

चित्र स्रोत: Getty images


Stay Tuned to TheHealthSite for the latest scoop updates

Join us on