• हिंदी

वैक्सिंग के बाद के दानों से पाएं छुटकारा।

वैक्सिंग के बाद के दानों से पाएं छुटकारा।

बस वैक्सिंग के बाद ट्राई कीजिए ये टिप्स और पाइए खूबसूरत त्वचा।

Written by Editorial Team |Updated : January 5, 2017 8:58 AM IST

Read this in English.

अनुवादक -Sadhna Tiwari

वैक्सिंग से होनेवाला दर्द तो कुछ वक़्त बाद ख़त्म हो जाता है लेकिन कई लोगों को वैक्सिंग के बाद फोड़े फुंसियां या दाने हो जाते हैं। त्वचाविशेषज्ञ डॉ. शेफाली त्रासी नेरूरकर के मुताबिक, यह बालों को खींचने और उनके टूटने के बाद रोमछिद्र(पोर) खुल जाते हैं और इन खुले हुए पोरों में बैक्टेरिया बैठ जाता है जिनकी वजह से ये दाने या फोड़े होने लगते हैं।

Also Read

More News

कुछ मामलों में ये फोड़े और दाने कोई तकलीफ दिए बिना ही कुछ घंटों या दिनों में ठीक हो जाते हैं। जबकि कुछ लोगों को ये समस्या मुंहासों की तरह ही काफी दिनों तक रहती है। आमतौर पर ये कंधों, बांहों के ऊपरी हिस्से और पीठ में होते हैं। जिनके सूख जाने के बाद खुजली और दाग धब्बे हो जाते हैं।

तो इसका इलाज क्या है? क्या वैक्सिंग न कराना ही इसका एकमात्र बचाव है? जी नहीं बस यहां दी गईं इन आसान-सी टिप्स पर अमल कीजिए और वैक्सिंग के बाद होनेवाले दानों और दाग-धब्बों की अपनी समस्या से छुटकारा पाइए।

इस तरह नहीं होंगे वैक्सिंग के बाद दानें-

1.पीरियड्स के दौरान वैक्सिंग न कराएं। इन दिनों आपकी त्वचा अधिक संवेदनशील होती है और इस तरह की समस्याएं पैदा हो सकती हैं।

2.वैक्सिंग के तुरंत बाद बहुत गर्म या प्रदुषण वाली जगहों पर जाने से बचें। ऐसे वातावरण में जाने से खुले हुए पोरों में गंदगी और धूल बैठ जाती है जो फोड़े-फुंसियों में तब्दील हो जाते हैं।

वैक्सिंग के बाद के दानों से पाएं छुटकारा-

1.अगर आप पुमिक स्टोन से अपनी त्वचा को रगड़ते या साफ करते हैं तो वैक्सिंग के तुरंत बाद ऐसा न करें। पुमिक स्टोन के इस्तेमाल से पहले कुछ घंटों तक इंतज़ार करें क्या अवांछित बालों से छुटकारा पाने के ये घरेलू उपाय जानते हैं आप ?

2. प्रभावित हिस्सों पर एंटीबायोटिक लगाने से कीटाणुओं और दाग-धब्बों को बढ़ने से रोका जा सकता है।

3. वैक्सिंग के बाद किसी कठोर साबुन का इस्तेमाल न करें। बल्कि, नहाने के लिये सादे पानी और लूफा का इस्तेमाल करें।

4. ढीले ढाले कपड़े पहने। चुस्त जीन्स, शर्ट या ट्राउज़र पहनने से त्वचा कपड़ों से रगड़ खा सकती है और दानों की वजह से आपको अधिक परेशानी हो सकती है।

5. फोड़े फुंसियों से बचने के लिए पहले कुछ दिन ऑइंटमेंट लगाएं।

6. हमेशा वैक्सिंग के बाद बर्फ का इस्तेमाल करें। उसके बाद किसी अच्छे मॉश्‍चराइजर का प्रयोग करें।

7.नींबू का ताज़ा रस, नारियल का तेल या टी ट्री ऑइल लगाने से भी काफी फायदा होता है। खुजली से बचने के लिए बेबी पाउडर लगाएं। इन घरेलु नुस्खों से कुछ ही दिनों में वैक्सिंग से होनेवाले दाने ठीक हो जाएंगे।

8. नाखूनों से न खुरचें या खुजली न करें। अगर बहुत ज़्यादा खुजली महसूस हो तो उस जगह को एक नरम कपड़े से रगड़ें।  पिंपल्स में लूफा से नहाना ठीक है या नहीं?

चित्र स्रोत: Shutterstock