• हिंदी

सर्दियों में फटी स्किन को स्मूथ बनाएंगे घर के बने ये 2 बॉडी बटर, जानें इन्हें बनाने का आसान तरीका

सर्दियों में फटी स्किन को स्मूथ बनाएंगे घर के बने ये 2 बॉडी बटर, जानें इन्हें बनाने का आसान तरीका
सर्दियों में फटी स्किन को स्मूथ बनाएंगे घर के बने ये 2 बॉडी बटर, जानें इन्हें बनाने का आसान तरीका

Homemade DIY body butters:अगर आप हर साल सर्दियां आते ही अपनी ड्राई स्किन को लेकर परेशान हो जाते हैं तो इस बार आपकी परेशानी दूर करने का सबसे अच्छी तरीका है बॉडी बटर।

Written by Jitendra Gupta |Published : November 19, 2020 2:41 PM IST

Homemade DIY body butters: सर्दियों का मौसम आते ही हमें हमारी स्किन फटी-फटी दिखाई देने लगती है औxर हाथ पर खरोंच लगती है स्किन बेहद रूखी दिखाई देती है। सर्दियों में स्किन को ढकने के लिए लड़कियां सुंदर-सुंदर स्टोल और कार्डिगन बाहर निकाल लेती है लेकिन दिखाई देने वाली स्किन अक्सर हमें शर्मिंदगी का अहसास दिलाती है। सर्दियां हमेशा से शुष्क त्वचा वाले लोगों के लिए अच्छी नहीं होती है क्योंकि स्किन पर जरा सी खरोंच खून निकाल सकती है। अगर आप हर साल सर्दियां आते ही अपनी ड्राई स्किन को लेकर परेशान हो जाते हैं तो इस बार आपकी परेशानी दूर करने का सबसे अच्छी तरीका है बॉडी बटर। जी हां, बॉडी बटर लोशन की तुलना में मोटा और अधिक नमी से भरा होता है। साथ ही इसमें नारियल, बादाम, शीया बटर और एवोकेडो ऑयल भी होता है, जो स्किन को स्मूथ बनाने का काम करते हैं।

बॉडी बटर की एक खास बात ये होती है कि इनमें प्रीजरवेटिव नहीं होते हैं और इन्हें आसानी से त्वचा पर लगया जा सकता है। ये बहुत अधिक शुष्क त्वचा के लिए काफी प्रभावी माने जाते हैं।

सर्दियों में त्वचा की देखभाल करना आवश्यक होता है और ये आपकी त्वचा के प्रकार पर निर्भर करता है कि आपको बॉडी लोशन या फिर बॉडी बटर का उपयोग करना चाहिए। अगर आपकी स्किन बहुत ज्यादा ड्राई है, तो बॉडी बटर आपके लिए बेहतर विकल्प है।

Also Read

More News

बॉडी बटर में अधिक तेल होता है और जब आप इसे लगाते हैं तो यह पानी को वाष्पित किए बिना एक ऑयली परत बनाए रखता है। बॉडी बटर इस प्रकार त्वचा की कोशिकाओं को हाइड्रेट करता है और स्किन में पानी की कमी को रोकता है, जिससे त्वचा अधिक कोमल और निखरी हुई दिखाई देती है। ये आम तौर पर स्किन के लिए कोई समस्या पैदा नहीं करता है। आप नहाने के तुरंत बाद या फिर रात में बॉडी बटर लगाकर मालिश करें। अगर आपको बाजार में बॉडी बटर नहीं मिल रहा है तो आप घर पर ही इसे बना सकते हैं। तो आइए जानते हैं कैसे आप इसे घर पर बना सकते हैं।

घर पर ऐसे बनाएं ये 2 तरह के बॉडी बटर

सिट्रसी बॉडी बटरः इस बॉडी बटर को बनाने के लिए आपको जरूरत होगी

  • 1 कप शीया बटर
  • एक चौथाई कप नारियल या बादाम का तेल
  • 2 चम्मच शहद
  • कुछ बूंदें वेनिला अर्क
  • ऑरेंज ऑयल की कुछ बूंदें

इससे बनाने का तरीका

एक गर्म पैन में शीया बटर और नारियल या बादाम का तेल पिघलाएं। इसे ठंडा करें। इसमें एशेंशियल ऑयल की कुछ बूंदें मिलाएं। हाथ वाला मिक्सर लें और इसमें सभी चीजों को मिलाएं तब तक, जब तक ये एक मोटी परत न बन जाएं। इसके बाद इसे एक एयरटाइट कंटेनर में डाल लें और ठंड के दिनों में प्रयोग करें।

लैवेंडर बॉडी बटर

इस बॉडी बटर को बनाने के लिए आपको जरूरत होगी

  • 1 कप शीया बटर
  • 1 बड़ा चम्मच नारियल तेल
  • 2 बड़े चम्मच बादाम का तेल
  • लैवेंडर एशेंशियल ऑयल की कुछ बूंदें

इसे बनाने का तरीका

धीमी आंच पर एक पैन में बटर पिघलाएं और इसमें नारियल और बादाम का तेल मिलाएं। पैन से मिश्रण निकालें और ठंडा कर लें। इसमें लैवेंडर एशेंशियल ऑयल मिलाएं। हैंड मिक्सर का उपयोग करें और तब तक इस मिश्रण को हिलाएं जब तक एक मोटी परत न बन जाएं। इसे एक साफ जार में रखें या फिर इसे फ्रिज में भी रख सकते हैं।