• हिंदी

घरेलू चीजों से तैयार नेचुरल फेस मास्क से बनाएं चेहरे को चमकदार

घरेलू चीजों से तैयार नेचुरल फेस मास्क से बनाएं चेहरे को चमकदार
Clay masks: The face masks that work wonders during the summer may turn out to be your skin’s enemy. If you have been using clay masks, decrease the frequency or avoid it altogether during winter as these can be dry out your skin, especially if you already have dry skin.

वर्किंग विमिन हों या हाउस वाइफ, किसी के पास भी इतना समय नहीं होता कि आए दिन पार्लर के चक्कर काटें। साथ में, यह भी पता नहीं होता कि पार्लर में इस्तेमाल किए जा रहे प्रॉडक्ट्स से कितने सेफ हैं।

Written by Editorial Team |Updated : September 2, 2018 4:18 PM IST

वर्किंग विमिन हों या हाउस वाइफ, किसी के पास भी इतना समय नहीं होता कि आए दिन पार्लर के चक्कर काटें। साथ में, यह भी पता नहीं होता कि पार्लर में इस्तेमाल किए जा रहे प्रॉडक्ट्स से कितने सेफ हैं। इसके अलावा खर्च भी अधिक। लेकिन इन दिक्कतों से आप निजात पा सकती हैं। इसके लिए ट्राई करें घर की चीजों से तैयार नैचरल फेस मास्क। इन चीजों से न तो किसी तरह का साइड इफेक्ट होगा और बदले में फायदा होगा बेशुमार...

ड्राइ स्किन के लिए मास्क

-पहले आप 1 चम्मच ऑलिव ऑइल में 2 चम्मच फ्रेश क्रीम मिला दें। इसे चेहरे पर तकरीबन 10 मिनट के लिए लगे रहने दें और फिर हल्के गर्म पानी से धो लें।

Also Read

More News

- इसके बाद1 चम्मच शहद में 15 बूंदे ऑरेंज जूस की मिलाएं। अब इसमें 1 चम्मच रोज वॉटर मिलाकर अच्छी तरह मिक्स कर लें। चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट बाद धो दें।

ऑयली स्किन के लिए मास्क

- 1 चम्मच शहद को अंडे के सफेद भाग में मिला लें। इसे चेहरे और गर्दन पर लगाएं। 10 मिनट सूखने के बाद हल्के गर्म पानी से फेस धो लें।

- 2 चम्मच पपीता मैश कर उसमें 10 बूंद नींबू के रस की लें। इसे 20 मिनट ऐसे ही लगा रहने दें और फिर अच्छी तरह धो लें।

- किसी भी फ्रूट (ऑरेंज, स्वीट लाइम, वॉटरमेलन, पपीता) का जूस निकाल लें। इसे चेहरे पर थिक मास्क की तरह लगाएं। यह मास्क स्किन को क्लीन करने के साथ ही पोर्स ओपन करने के साथ ही ब्लड सर्कुलेशन को भी ठीक रखता है। यही नहीं, यह चेहरे की टेंशन को भी खत्म कर    देता है।

कैरट फेशल मास्क

अगर सीजन गाजर का है, तो क्यों न इस समय आप इसे चेहरे की ब्यूटी को निखारने के लिए भी यूज करें। इसके बाद 2-3 गाजर को पकाकर मैश कर लें और इसमें शहद मिला दें। अच्छी तरह मिक्स करके इस पेस्ट को स्किन पर थोड़ी देर के लिए लगा लें और फिर ठंडे पानी से धो लें।

ग्लोइंग फेशन मास्क

-1 चम्मच बेसन, 1 चम्मच शहद और 1 चम्मच मैश किया हुआ पपीता अच्छी तरह मिक्स कर लें। इस पैक को 20 मिनट तक चेहरे पर लगा रहने दें और फिर ठंडे पानी से धो लें।

हनी फेशल मास्क

शहद को एक बढि़या फेशल मास्क माना जाता है, इसलिए इसका यूज आप बेहिचक कर सकती हैं। एक साफ कपड़े को हल्के गर्म पानी में डुबोएं। इसे चेहरे पर रखें, जब तक यह हल्का ठंडा न हो जाए। इससे आपके फेस के पोर्स खुलेंगे और डेड स्किन आसानी से रिमूव होने लगेगी। इसके बाद शहद लगा लें। 15 से 30 मिनट बाद चेहरा धो लें। इस पैक को हफ्ते में एक दिन लगाना अच्छा रहेगा।

ऑरेंज योगर्ट मास्क

1 चम्मच प्लेन योगर्ट और एक चौथाई चम्मच संतरे का जूस लेकर दोनों को अच्छी तरह मिक्स कर लें। अब उंगलियों से चेहरे पर अप्लाई करें। यह पेस्ट आपको रिलैक्स व कूल कर देगा। पांच मिनट लगा रहने दें और फिर धो दें। दही से आपकी स्किन शाइनिंग होगी। वहीं ऑरेंज में मौजूद विटामिन सी भी फायदा पहुंचाएंगे।