Sign In
  • हिंदी

नींबू वाले इस घरेलू तरीके से साफ करें दांतों पर जमा प्लाक!

सफेद पीले दांतो को करना चाहते हैं सफेद?

Written by Editorial Team |Published : February 16, 2017 1:12 PM IST

हंसते हुए हरेक चेहरा खूबसूरत लगता है और एक प्यारी मुस्कान हर दुख को खत्म करने की हिम्मत रखती है। लेकिन गंदे या प्लैक से भरे दांतों को छुपाती हुई स्माइल या मुस्कान भला किसे अच्छी लगती है। हम कई बार यह समझ नहीं पाते कि किसी चीज़ को खाने से हमारे दांतों पर क्या असर पड़ सकता है। खाने-पीने की कुछ चीज़ों से हमारे दांतों पर दाग लग जाते हैं और हमारा टूथब्रश उन्हें साफ भी नहीं कर पाता। हमारे दांतों की सफाई में जो 5 मिनट का समय हम देते हैं, वह दांतों के इन गम्भीर दाग-धब्बों को साफ करने के लिए पर्याप्त नहीं है। प्लैक, टार्टर और हमारे दांतों के बीच फंसे खाने के छोटे-छोटे टुकड़ों को साफ करने में हमारा टूथब्रश बिल्कुल मदद नहीं कर पाता। इस समस्या से राहत पाने के लिए आपको एक आसान लेकिन असरदार तरीका अपनाना होगा और सबसे खास बात यह है कि इसके लिए घर की रसोई में मौजूद बहुत-सी चीज़ें आपके काम आ सकती हैं। तो देर किस बात की आज ही ट्राई कीजिए यह आसान तरीका।

आपको इन चीज़ों की ज़रूरत होगी-

• संतरा, मौसमी या नींबू का एक टुकड़ा

Also Read

More News

• थोड़ा-सा टूथपेस्ट (सफेद वाले हों तो बेहतर)

• आधा चम्मच बेकिंग सोडा

• एक चुटकी चारकोल पावडर (पसंद हो तो)

• एक टूटपिक

• एक छोटा चम्मच

तरीका-

खट्टे फल का जो टुकड़ा आपने लिया है उसे एक मिनट के लिए अपने दांतों से पकड़कर रखें। रस बाहर निकलने दें। जब आप इसे छोड़ेंगे तो आपके दांतों के निशान फल के टुकड़े पर दिखायी देगें, जो एक खाके जैसा आकार बनाएगा। एक कटोरी में थोड़ा-सा टूथपेस्ट और चारकोल पावडर डालें। एक साफ टूथपिक से इसे मिक्स करें। अच्छी तरह मिल जाने पर इसमें बेकिंग सोडा भी डालकर झटपट मिलाएं। अब नींबू या संतरे का टुकड़ा लें और उसपर टूथपेस्ट वाला मिश्रण फैलाएं। नींबू के टुकड़े को अपने दांतों से कुछ इस तरह से पकड़ने की कोशिश करें कि आपके ऊपर और नीचे के सभी दांतों पर यह मिश्रण लग जाए। 5 मिनट के लिए ऐसे ही रहें। अगर दांत बहुत गंदें हैं तो थोड़ी ज़्यादा देर तक लगा रहने दें। अब नींबू का टुकड़ा दांतों से हटाएं और अपने टूथब्रश और टूथपेस्ट की मदद से अपने दांतों को साधारण तरीके से साफ करें। दांतों के अंदर के हिस्से पर भी ध्यान दें। अच्छी तरह ब्रश करने के बाद पानी से गरारे करें।

टूथपेस्ट, चारकोल और बेकिंग सोडा का यह मिश्रण प्लैक को कमज़ोर कर उसे साफ कर देता है। इसलिए दांतों पर लगे धब्बों या टार्टर की परत मिनटों में ही साफ हो जाती है। चूंकि बेकिंग सोडा में काटनेवाले/ छिलनेवाले गुण होते हैं, इसलिए इसे महीने में दो से अधिक बार इस्तेमाल करना ठीक नहीं। ध्यान में रखें कि कुछ बहुत ठंडी या गर्म चीज़ खाने से आपके दांतों में सेंसिटिविटी बढ़ जाती है।

Read this in English.

अनुवादक-Sadhna Tiwari

चित्रस्रोत- Shutterstock .

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on