Advertisement

शहनाज हुसैन टिप्स: 11 ब्यूटी केयर मिस्टेक

ओहह, कहीं आप भी तो नहीं करती ये गलतियां! जिन्हें पकड़ा शहनाज़ हुसैन की नजर ने-

अक्सर लड़की हो या महिला उनको ब्यूटी केयर के बारे में सही जानकारी नहीं होती है। उनके इन गलतियों का भुगतान ब्यूटी को उठाना पड़ता है। चलिये फिर से आप इन गलतियों को दोहराकर अपनी सौन्दर्य का नुकसान न पहुँचाये इसलिए ब्यूटी एक्सपर्ट शहनाज़ हुसैन इनके बारे में सवाल जवाब के रूप में कुछ जानकारी दे रही है।

प्रश्न 1- साबुन और पानी से फेस को साफ करना सबसे अच्छा तरीका है

शहनाज़ हुसैन- नहीं, वास्तव में साबुन से प्रदूषण का मैल और गंदगी दूर नहीं होता है। ऊपर से उसमें जो एल्कलाइन का तत्व होता है वह स्किन के एसिड और एल्कलाइन के संतुलन को बिगाड़ देता है। जिसके कारण स्किन ड्राई हो जाती है।

Also Read

More News

प्रश्न 2- ऑयली और कॉम्बिनेशन स्किन वालों को बार-बार चेहरे को पानी से धोना चाहिए

शहनाज़ हुसैन- नहीं, ये सही नहीं है। स्किन या त्वचा को बार-बार साबुन से धोने पर उसका एल्कलाइन तत्व बढ़ जाता है जिसके कारण बैक्टिरीया आसानी से हमला कर पाते हैं। फलस्वरूप चेहरे पर पिंपल्स और एक्ने आने लगते हैं।

प्रश्न 3- सैलून फेशियल मसाज सभी प्रकार की त्वचा के लिए उपयोगी होती है

शहनाज़ हुसैन- सैलून फेशियल मसाज कभी भी ऑयली स्किन पर नहीं की जानी चाहिए क्योंकि इससे तैलीय ग्रंथियां ज्यादा एक्टिव हो जाती है। अगर तैलीय त्वचा में फेशियल करना हो तो उसमें मात्र क्लीजिंग, टोनिंग, मास्क, तथा एक्सफोलीऐशन का ही उपयोग करना चाहिए।

प्रश्न 4- रात को अच्छी तरह से क्रीम लगाकर सोना चाहिए

शहनाज़ हुसैन- असल में त्वचा एक सीमा तक ही क्रीम को सोख पाती है और उसके बाद वह क्रीम का उपयोग नहीं कर पाती है। वास्तव में सोते समय त्वचा के छिद्र क्रीम से पूरी तरह फ्री होने चाहिए। फिर भी यदि स्किन बहुत ड्राई है तो क्रीम को गीले कॉटनवूल से हटाकर हल्का मॉश्चराइजर लगाना चाहिए।

प्रश्न 5- रात को सोते समय आंखों के चारो तरफ क्रीम लगाने से झुर्रियां नहीं पड़ती हैं

शहनाज़ हुसैन- ये गलत परंपरा है। वास्तव में आंखों के आस-पास की त्वचा बहुत सेंसटिव और पतली होती है। क्रीम को कभी भी रात भर लगाकर नहीं सोना चाहिए। एक स्पेशल अंडरआई क्रीम लगाकर दस मिनट के बाद धोकर ही सोना चाहिए।

प्रश्न 6- नॉर्मल स्किन को नियमित रूप से देखभाल करने की ज़रूरत नहीं होती है

शहनाज़ हुसैन- ये लोगों की सामान्य अवधारणा है। असल में हर तरह के स्किन के लिए उसमें जमे मैल और प्रदूषण को हटाना ज़रूरी होता है ताकि नैचुरल सौन्दर्यता को बनाया रखा जा सके।

प्रश्न 7- काले मस्से और मुंहासे छिद्रों पर जमा गंदगी होती है

शहनाज़ हुसैन- ये धारणा गलत है। काले मस्से और मुंहासे त्वचा के प्राकृतिक तेल सीवम के कठोर हो जाने के कारण होता है। क्योंकि त्वचा के छिद्र खुले होते हैं और जिसके कारण उनकी नोक बाहर की तरफ निकल जाती है जिससे इसका ऑक्सिकरण हो जाता है। इसी को काला मस्सा कहा जाता है।

प्रश्न 8- किशोरों या युवाओं को मुंहासों की परवाह नहीं करनी चाहिए वो आप से आप ठीक हो जाते हैं

शहनाज़ हुसैन- यह बिल्कुल गलत सलाह है । वास्तव में किशोर बच्चों को मुंहासो से बचाव तथा उपचार की ज्यादा जरूरत होती है क्योंकि यह शरीर के दूसरे हिस्सों में फैलकर ज्यादा नुकसान पहुँचा सकते हैं। मुंहासों को रोज सही तरीके से उपचार करने पर ही इसको रोका या ठीक किया जा सकता है।

प्रश्न 9- चेहरे पर निशान या धब्बे प्रेगनेंसी के बाद ही उभरते हैं

शहनाज़ हुसैन- ये बिल्कुल सच नहीं है। चेहरे पर दाग-धब्बे किसी भी समय निकल सकते हैं क्योंकि ये स्किन के लचीलेपन के कमी के कारण पैदा होते हैं। इसके अलावा ये सामान्य वजन बढ़ने के बाद वजन घटाने की प्रक्रिया के दौरान उभरते हैं।

प्रश्न 10- सर्दियों में सनस्क्रीन लगाने की ज़रूरत नहीं होती है

शहनाज़ हुसैन- सनस्क्रीन सर्दियों में भी लगाना चाहिए, विशेषकर जब लंबे समय तक सूर्य के किरणों का सामना करना पड़े। सनस्क्रीन त्वचा को हानिकारक यू.वी. किरणों से बचाने में मददगार साबित होती है।

प्रश्न 11- यदि बाल झड़ रहे हैं तो सिर में तेल की मालिश करने से बालों का विकास होता है

शहनाज़ हुसैन- ये सही नहीं है। यदि बाल झड़ रहे हैं तो इसका यही मतलब है कि बालों की जड़े कमजोर हैं और स्कैल्प या बालों पर तेल से मसाज़ करने पर बालों का झड़ना और भी बढ़ सकता है। मालिश करने के समय बालों को जोर से रगड़ना नहीं चाहिए। वास्तव में स्कैल्प के स्किन को उंगलियों से गोलाकार तरीके से मसाज़ करना ही सही तरीका होता है।

स्रोत: अन्र्तराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त सौन्दर्य विशेषज्ञ है तथा हर्बल क्वीन शहनाज़ हुसैन

चित्र स्रोत:सौन्दर्य विशेषज्ञ है तथा हर्बल क्वीन शहनाज़ हुसैन

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on