• हिंदी

किस उम्र में यूज करनी चाहिए एंटी एजिंग क्रीम

किस उम्र में यूज करनी चाहिए एंटी एजिंग क्रीम
चेहरे पर एजिंग (Anti aging) के साइन्‍स दिखते ही ज्‍यादातर महिलाएं परेशान होने लगती हैं। असल में उन्‍हें इस बात का पता ही नहीं होता कि एंटी एजिंग (Anti aging) क्रीम का इस्‍तेमाल किस उम्र में करना चाहिए।

चेहरे पर एजिंग (Anti aging) के साइन्स दिखते ही ज्यादातर महिलाएं परेशान होने लगती हैं। असल में उन्हें इस बात का पता ही नहीं होता कि एंटी एजिंग (Anti aging) क्रीम का इस्तेमाल किस उम्र में करना चाहिए।

Written by Yogita Yadav |Updated : August 3, 2019 1:29 PM IST

चेहरे पर एजिंग (Anti aging) के साइन्‍स दिखते ही ज्‍यादातर महिलाएं परेशान होने लगती हैं। असल में उन्‍हें इस बात का पता ही नहीं होता कि एंटी एजिंग (Anti aging) क्रीम का इस्‍तेमाल किस उम्र में करना चाहिए। ज्यादातर महिलाएं 35 साल के बाद ही ऐंटी-एजिंग (Anti aging)  क्रीम का इस्तेमाल करती हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि ये उम्रदराज महिलाओं के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला प्रॉडक्ट है। जबकि ब्यूटी एक्सपर्ट्स की मानें तो एंटी-एजिंग क्रीम की शुरुआत 25 से कर देनी चाहिए।

उम्र के संकेत 

अमूमन बीस साल की उम्र तक महिलाओं को लगता है कि उन्‍हें अपनी स्किन पर बिल्‍कुल भी ध्‍यान देने की जरूरत नहीं है। इस उम्र में स्किन वाकई ग्‍लोइंग और आकर्षक होती है। पर जैसे-जैसे आप तीस की उम्र पार करती हैं चेहरे पर उम्र के संकेत नजर आने लगते हैं। तो क्‍या इन संकेतों के दिखने से पहले ही एंटी एजिंग प्रोडक्‍ट का इस्‍तेमाल शुरू कर देना चाहिए। आइए जानते हैं क्‍या है इसके लिए सही उम्र।

एजिंग और एंटी एजिंग पर आम धारणा (Anti aging)

एजिंग और एंटी एजिंग (Anti aging) के बारे में महिलाओं में बहुत सी सही-गलत धारणाएं हैं। जिनसे कई बारे वे जरूरत से ज्‍यादा कॉन्‍शियस हो जाती है, तो कभी-कभी बहुत लापरवाह। आमतौर पर उन्‍हें लगता है कि कॉस्‍मैटिक्‍स का इस्‍तेमाल जितना कम किया जाए उतना अच्‍छा। पर आपको कॉस्‍मैटिक प्रोडक्‍ट और स्किन केयर प्रोडक्‍ट में फर्क करना आना चाहिए। यहीं आप बेसिक गलती करती हैं।

Also Read

More News

कर जाती हैं ये गलती

अक्सर महिलाएं सोचती हैं कि ऐंटी-एजिंग (Anti aging) प्रॉडक्ट्स की जरूरत उम्रदराज महिलाओं को होती है। इसलिए आमतौर पर वे 40-50 की उम्र के बाद ही इसके बारे में सोचना शुरू करती हैं। जबकि एक्‍सपर्ट सुझाव देते हैं कि ऐंटी-एजिंग प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल 25 साल की उम्र से ही शुरू कर देना चाहिए।

समझें स्किन की जरूरत

20 से 25 साल की उम्र में स्किन खुद को आसानी से रिपेयर कर लेती है। इस समय किसी भी तरह के बाहरी केयर की जरूरत नहीं पड़ती। पर पच्‍चीस के बाद ऐंटी-एजिंग (Anti aging) प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल शुरू कर देना चाहिए। इससे स्किन के टीशूज को जरूरी प्रोटीन और विटमिंस मिलते हैं, जिससे स्किन का ग्लो बना रहता है।

Reverse hair washing : बालों की सेहत के लिए अच्‍छी है यह तकनीक

Shea butter : ब्‍यूटी के लिए फायदेमंद शिया बटर के बारे कितना जानते हैं आप