• हिंदी

Ashwagandha for Skin Care : त्वचा के दाग-धब्बे दूर करता है अश्वगंधा, जानें स्किन पर होने वाले इसके लाभ

Ashwagandha for Skin Care : त्वचा के दाग-धब्बे दूर करता है अश्वगंधा, जानें स्किन पर होने वाले इसके लाभ
Several animal model studies have observed that ashwagandha can produce immunoglobulin and enhance your body’s immune response. © Shutterstock

जानें, अश्वगंधा त्वचा के लिए कैसे है हेल्दी (Ashwagandha for skin benefits)...

Written by Anshumala |Published : November 18, 2019 7:22 PM IST

अश्वगंधा (Ashwagandha) बहुत ही फायदेमंद जड़ी-बूटी (Herb) है, जो सेहत पर कई तरह से लाभ पहुंचाता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट, एंटीमाइक्रोबियल, एंटी-फंगल और एंटी-बैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं। क्या आप जानते हैं कि अश्वगंधा त्वचा के लिए भी काफी हेल्दी होता है? जी हां, यह त्वचा के सभी दाग-धब्बों को दूर कर आपको देता है निखरी और खूबसूरत त्वचा। इसमें मौजूद हीलिंग एफेक्ट त्वचा पर होने वाली सूजन को भी दूर करता है। स्किन इंफेक्शन (Skin infection), मुंहासों से भी अश्वगंधा बचाता है। जानें, अश्वगंधा त्वचा के लिए कैसे है हेल्दी (Ashwagandha for skin benefits)...

1 अश्वगंधा में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट उम्र बढ़ने की समस्या को रोक देता है। इससे आप कम उम्र में ही बूढ़े नजर आने से बचे (Ashwagandha for skin benefits) रहते हैं। साथ ही यह झुर्रियों और लाइन्स को भी कम करने में मदद करता है। जिन्हें डार्क सर्कल की समस्या है, उन्हें भी इसका इस्तेमाल करना चाहिए।

Ashwagandha Benefits : कई रोगों का जड़ से इलाज करता है अश्वगंधा, जानें इसके अनगिनत फायदे

Also Read

More News

2 त्वचा पर किसी भी तरह का घाव, सूजन या फिर जलन हो, तो अश्वगंधा एक बेहतर विकल्प साबित हो सकता है। दरअसल, इसमें हीलिंग और कूलिंग इफेक्ट होता है, जो त्वचा को ठंडक प्रदान करता है। सूजन की समस्या झट से दूर हो जाती है।

3 एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-बैक्टीरियल गुण होने के कारण यह त्वचा को नमी प्रदान करता है। नेचुरल मॉइस्चराइजर होने के कारण अश्वगंधा त्वचा पर मौजूद दाग को भी दूर करता है, जिससे आपकी त्वचा निखरी नजर आती है।

4 अश्वगंधा में स्टेरॉयडल कंपाउंड होने के कारण एस्ट्रोजन लेवल को बढ़ाता है। और एस्ट्रोजन त्वचा को जवां बनाए रखने के लिए जरूरी होता है। इतना ही नहीं, यह कोलेजन के उत्पादन को भी उत्तेजित करता है।

लीवर के रोगों से बचना है, तो खाएं अश्वगंधा