Sign In
  • हिंदी

सर्दी के मौसम में डार्क सर्कल से कैसे मिलेगा छुटकारा ?

सर्दी में डार्क सर्कल से छुटकारा पाने के आयुर्वेदिक उपाय। ©Shutterstock.

डार्क सर्कल को दूर करने के लिए अचूक आयुर्वेदिक उपचार।

Written by akhilesh dwivedi |Published : January 11, 2019 3:15 PM IST

डार्क सर्कल की समस्या हाल के दिनों में महिलाओं में ज्यादा देखने को मिलता है। डार्क सर्कल की समस्या सामन्यतया तनाव या नींद ठीक से न आने के कारण हो जाता है। कुछ लोगों को त्वचा को पोषण देने वाले विटामिन की कमी की वजह से भी होता है। अगर आप आपको भी डार्क सर्कल की समस्या है तो आपको इसका विशेष ध्यान देना होता है।

डार्क सर्कल से छुटकारा पाना है तो खाने में शामिल करें ये 4 विटामिन।

डार्क सर्कल को दूर करने के लिए अगर आप कई तरह के क्रीम उपयोग करके थक गये हैं तो आपको कुछ आयुर्वेदिक उपचार के बारे में सोचना चाहिए। आइए जानते हैं डार्क सर्कल को दूर करने के कुछ आयुर्वेदिक उपायों के बारे में..........

Also Read

More News

डार्क सर्कल से हैं परेशान, मकर मुद्रा में छिपा है इसका इलाज।

दूध और गुलाबजल

गुलाबजल में एंटीसेप्टिक और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो त्वचा की समस्या दूर करने के साथ डार्क सर्कल भी दूर करते हैं। इसके लिए गुलाब और ठंडे दूध को बराबर मात्रा में मिलाकर कॉटन की मदद से आंखों के नीचे लगाएं। इसे 20 मिनट तक लगे रहने दें। इस उपाय को हफ्ते में 2-3 बार करें।

नाखूनों के डार्क सर्कल को कम करने के घरेलू उपाय।

दूध और शहद

शहद त्वचा को मॉइश्चराइज रखने में मदद करता है। इसके लिए एक चम्मच दूध में थोड़ा सा शहद मिलाकर हल्का सा गर्म कर लें। अब इसे आंखों के 15-20 मिनट लगे रहने दें। 20 मिनट बाद चेहरे को सामान्य पानी से धो लें।

डार्क सर्कल और पिम्पल कम करता है बादाम का तेल।

दूध, खीरा और नींबू का रस

खीरा त्वचा को जवां बनाए रखने में मदद करता है और डार्क सर्कल दूर करने के लिए फायदेमंद होता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए एक बाउल में कच्चा दूध, 1 चम्मच खीरे का जूस और कुछ बूंदे नींबू के रस की मिलाएं। इस मिक्सचर को आंखों के नीचे लगे रहने दें। कुछ समय बाद पानी से धो लें।

डार्क सर्कल छिपाना है तो ऐसे करें आंखों का मेकअप। 

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on