Advertisement

सेलिब्रिटी जिन्‍हें ऑर्गेनिक स्किनकेयर प्रोडक्ट्स कहते हैं क्‍या वो वाकई ऑर्गेनिक होते हैं? एक्‍सपर्ट ने कहीं ये 2 बड़ी बातें

USFDA के अनुसार, जिन प्रॉडक्‍ट्स में 100% ऑर्गेनिक लिखा होगा वो केवल ओरिजनल इंग्रेडिएंट का ही प्रयोग कर सकते हैं, जिन प्रॉडक्‍ट पर सिर्फ ऑर्गेनिक लिखा होगा उनमें 95% ओरिजनल इंग्रेडिएंट होने चाहिए।

भले ही आज हमारे सामने तमाम तकनीक, सर्जरी और कैमिकल्‍स हैं, लेकिन जब बात खूबसूरती को निखारने से लेकर स्किन प्रॉब्‍लम को दूर करने और खाने-पीने का सामान खरीदने की आती है तो लोगों की पहली पसंद आज भी आयुर्वेदिक और ऑर्गेनिक प्रॉडक्‍ट्स ही बने हुए हैं। ऑर्गेनिक प्रॉडक्‍ट्स उन्‍हें कहते हैं जिनमें किसी तरह के कैमिकल का इस्‍तेमाल नहीं किया जाता है और केवल नेचुरल चीजें होती हैं। बॉलीवुड सेलिब्रिटी भी जोरो-शोरों से ऐसे प्रॉडक्‍ट्स को एन्डोर्स्मेन्ट् करते हैं जिनके 100% नेचुरल होने का दावा किया जाता है। लेकिन क्‍या ये प्रॉडक्‍ट वाकई में ऑर्गेनिक होते हैं? कई बार देखा जाता है कि प्रॉडक्‍ट्स की मार्किटिंग बढ़ाने और लोगों का विश्‍वास जीतने के लिए इन दिनों बाजार में लगभग हर दूसरे प्रॉडक्‍ट पर नेचुरल या ऑर्गेनिक की लेबलिंग लगी होती है। लेकिन सवाल ये है कि क्‍या किसी प्रॉडक्‍ट के बाहर ऑर्गेनिक लिखा होने से उसे सच मान लेना चाहिए? अगर नहीं तो फिर आखिर क्‍या होते हैं ऑर्गेनिक स्किनकेयर प्रॉडक्‍ट? इस सवाल का जवाब जानने के लिए हमने अमृता अस्‍पताल में डर्मेटोलॉजिस्ट डिपार्टमेंट में क्लिनिकल एसोसिएट प्रोफेसर डॉक्‍टर सोम्‍या जगादेसन (Dr. Soumya Jagadeesan, Clinical Associate Professor, Department of Dermatology - Amrita Hospitals) से बातचीत की तो उन्‍होंने कई इंटरस्टिंग फैक्‍ट्स बताए (Facts About Organic Products In Hindi) हैं। आइए जानते हैं ऑर्गेनिक स्किन केयर प्रॉडक्‍ट पर क्‍या कहती हैं डॉक्‍टर-

At-home beauty products that won't cost you a bomb

100% नहीं होते ऑर्गेनिक

डॉक्‍टर सोम्‍या जगादेसन कहती हैं कि जरूरी नहीं है कि जिन प्रॉडक्‍ट्स पर नेचुरल या ऑर्गेनिक लिखा होता है वो 100% ऑर्गेनिक हों। कई बार कंपनियां मार्किटिंग स्ट्रेटेजी के हिसाब से यानि कि लोगों का ध्‍यान खींचने के लिए भी ऑर्गेनिक शब्‍द का प्रयोग करते हैं। डॉक्‍टर कहती हैं "अभी तक कोई स्‍ट्रीक्‍ट रूल या रेगुलेशन नहीं है जिससे ये पता चल सके कि इंग्रेडिएंट वाकई में नेचुरल हैं या नहीं। मैं यही सजेक्‍ट करूंगी कि अगर कोई व्‍यक्ति स्किनकेयर प्रॉडक्‍ट खरीदता है तो सिर्फ उसमें ऑर्गेनिक लिखा होने से प्रॉडक्‍ट पर आंख बंद कर विश्‍वास न करें। यह जरूर देख लें कि आप किस प्रॉब्‍लम के लिए उसे खरीद रहे हैं वो इंग्रेडिएंट उसमें है या नहीं। क्‍योंकि कई बार स्किन ब्यूटी प्रॉडक्‍ट के बाहर तो कई तरह के इंग्रेडिएंट लिखे होते हैं लेकिन उसमें से कुछ ही ऑर्गेनिक होते हैं। लेकिन हां, ये भी सच है कि अन्‍य प्रॉडक्‍ट्स की तुलना में ऑर्गेनिक प्रॉडक्‍ट्स से एलर्जी या स्किन रिलेटिड प्रॉब्‍लम होने के कम चांस रहते हैं। क्‍योंकि इनमें कम कैमिकल्‍स होते हैं। लेकिन ये भी जरूरी नहीं है कि ऑर्गेनिक कहे जाने वाले प्रॉडक्‍ट हर स्किन टाइप पर सूट करें। इसलिए सोच समझकर ही खरीदें।"

Also Read

More News

कैसे पता चलेगा प्रॉडक्‍ट ऑर्गेनिक है या नहीं?

आपको बता दें कि USFDA के अनुसार, जिन प्रॉडक्‍ट्स में 100% ऑर्गेनिक लिखा होगा वो केवल ओरिजनल इंग्रेडिएंट का ही प्रयोग कर सकते हैं, जिन प्रॉडक्‍ट पर सिर्फ ऑर्गेनिक लिखा होगा उनमें 95% ओरिजनल ब्‍यूटी इंग्रेडिएंटहोने चाहिए, जिन प्रॉडक्‍ट्स पर लिखा होगा ये ऑर्गेनिक इंग्रेडिएंट से बना है (Made with organic ingredients) उनमें 70% ऑर्गेनिक इंग्रेडिएंट होना चाहिए जबकि जिन स्किन प्रॉडक्‍ट्स में 70% से कम ऑर्गेनिक इंग्रेडिएंट का इस्‍तेमाल हो रहा है वो ऑर्गेनिक लेबल का प्रयोग नहीं कर सकते हैं।

Stay Tuned to TheHealthSite for the latest scoop updates

Join us on