Advertisement

एप्पल साइडर विनेगर में है स्किन की हर प्रॉब्लम का इलाज, इस तरह लगाएंगे तो दूर होंगे पिंपल्स और झुर्रियां

बदलते मौसम में आपकी स्किन कई तरह से प्रभावित हो सकती है। इस मौसम में एक्ने, स्किन का फटना, रैशेज, सन टैन और स्किन पर पैच होना आम बात हो जाती है। अगर आप कैमिकलयुक्त प्रॉडक्ट से इतर इनका इलाज ढूंढ रहे हैं तो एप्पल साइडर विनेगर आपके लिए बेस्ट रहेगा। यह स्किन के लिए एक ऐसा वरदान है जिसमें स्किन की हर प्रॉब्लम का इलाज है।

मौसम में बदलाव आ चुका है। सुबह और शाम के मौसम में पहले की तुलना में बदलाव आ चुका है। यह बदलता मौसम घूमने फिरने और फील करने के लिए तो ठीक है, लेकिन आपकी स्किन के लिए अनुकूल नहीं है। इस बदलते मौसम में आपकी स्किन कई तरह से प्रभावित हो सकती है। इसलिए जरूरी है कि आप अपनी स्किन की बेहतर देखभाल करें। इस मौसम में एक्ने, स्किन का फटना, रैशेज, सन टैन और स्किन पर पैच होना आम बात हो जाती है। अगर आप कैमिकलयुक्त प्रॉडक्ट से इतर इनका इलाज ढूंढ रहे हैं तो एप्पल साइडर विनेगर आपके लिए बेस्ट रहेगा। यह स्किन के लिए एक ऐसा वरदान है जिसमें स्किन की हर प्रॉब्लम का इलाज है। एप्पल साइडर विनेगर एसिटिक, साइट्रिक, मैलिक और एमिनो एसिड से समृद्ध होता है। साथ ही इसमें विटामिन, एंजाइम और खनिज लवण भी होते हैं, जो आपकी त्वचा के लिए फायदेमंद है। इसलिए आज हम आपको एप्पल साइडर विनेगर से स्किन को मिलने वाले ​लाभ बता रहे हैं।

पिंपल्स के लिए ACV

अगर आपकी स्किन में बार-बार पिंपल्स हो जाते हैं और दवा या क्रीम लगाने पर सही होने के बजाय उल्टा साइड इफेक्ट हो जाता है तो आपको एप्पल साइडर विनेगर लगाना चाहिए। ACV यानि कि एप्पल साइडर विनेगर की एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल प्रॉपर्टीज पिंपल्स और उनके जिद्दी निशानों का पक्का इलाज करती है। साथ ही इसे लगाने से स्किन पोर्स से बैक्टीरिया, एक्स्ट्रा ऑयल और गंदगी भी निकलती है। इसे लगाने के लिए आपको एक कटोरी में थोड़ा सा एप्पल साइडर विनेगर और पानी का एक पेस्ट बनाना है। अब इसमें एक कॉटन डालकर उसे गीला करें और प्रभावित जगह पर लगाएं। 10 मिनट के बाद उस जगह को गुनगुने पानी से धो दें। जल्दी रिजल्ट ​देखने के लिए इसे दिन में 2 से 3 बार लगाएं।

Also Read

More News

एंटी एजिंग का भी करता है काम

एप्पल साइडर विनेगर एंटी एंजिग का काम भी करता है। ऐसा इसलिए क्योंकि एप्पल साइडर सिरका में अल्फा हाइड्रॉक्सिल एसिड होता है, जो मृत त्वचा को हटाने में मदद करता है और आपको स्वस्थ और चमकती त्वचा देता है। इतना ही नहीं, एप्पल साइडर विनेगर एंटी एजिंग का भी काम करता है। जिससे स्किन की फाइन लाइंस और झुर्रियों कम होती है। इसके लिए डारेक्ट एप्पल साइड विनेगर में कॉटन डालें और इसे अपने चेहरे पर लगाएं। करीब 30 मिनट तक रहने दें और फिर पानी से चेहरा धो लें। 6 हफ्ते तक इस प्रकिया को दिन में 2 बार फॉलो करें। जबरदस्त रिजल्ट आपको खुद ही दिख जाएगा।

night cream

स्किन टोनर का भी करता है काम

एप्पल साइडर सिरका में कसैले गुण होते हैं, जो त्वचा में ब्ल्ड फ्लो को बढ़ाने और छिद्रों को कम करने में मदद करता है। जिन लोगों की स्किन आयली होती उनके लिए एप्पल साइडर एक बेस्ट स्किन टोनर साबित हो सकता है। यह आपकी त्वचा के पीएच स्तर को भी नियंत्रित करता है। इसे लगाने के लिए एप्पल साइडर विनेगर को पानी के साथ मिलाएं। इसमें आप कुछ एसेंशियल आयल की बूंदे भी मिला सकते हैं। अब इसे मिश्रण को कॉटन बॉल की मदद से पूरे चेहरे पर लगाएं। कुछ देर तक स्किन पर रहने दें और फिर पानी से धो दें। इस मिश्रण को आप दिन में 2 बार स्किन पर लगा सकते हैं।

Stay Tuned to TheHealthSite for the latest scoop updates

Join us on