• हिंदी

हेयर फॉल से हैं परेशान तो आज़माएं ये घरेलू नुस्खे !

हेयर फॉल से हैं परेशान तो आज़माएं ये घरेलू नुस्खे !
हेयर फॉल या बालों का झड़ना देखने में तो एक छोटी और आम समस्या लगती है लेकिन कुछ लोग इसकी वजह से बहुत परेशान हो जाते हैं। © Shutterstock.

हमने कुछ लोगों से बात की और पता किया कि हेयर फॉल होने पर वो किन घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल करते हैं।

Written by Sadhna Tiwari |Updated : November 20, 2018 3:18 PM IST

हेयर फॉल या बालों का झड़ना देखने में तो एक छोटी और आम समस्या लगती है लेकिन कुछ लोग इसकी वजह से बहुत परेशान हो जाते हैं। ऐसे में वो क्लिनिकल मदद लेने के साथ-साथ घरेलू नुस्खे भी आजमाते हैं। हमने कुछ लोगों से बात की और पता किया कि हेयर फॉल होने पर वो क्या किसी प्रकार के घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल करते हैं। आइए बताएं क्या कहा उन्होंने-

  1. आंवला- बालों के लिए आंवला एक अच्छा फल है क्योंकि यह विटामिन सी से भरपूर होता है। आंवले का फल खाने से आपको काफी फायदा होता है। इसके अलावा सूखे आंवले के पावडर को नारियल के तेल में मिलाएं। इस तेल से सिर की मसाज करें और एक से डेढ़ घंटे बाद शैम्पू करें। यह नुस्खा दिया नमिता ने।
  2. धनिया- धनिया की हरी पत्तियों का रस भी आपके बालों की सेहत के लिए काफी अच्छा होता है। आप इस रस से सिर की मसाज करें। -यह घरेलू और सरल नुस्खा बताया खूश्बू ने।
  3. अनार- एनिमिया और कमज़ोरी जैसी बीमारियों के लिए अनार को लाभदायक माना जाता है। इसके अलावा अनार के बीज, पत्तों और छिलकों का इस्तेमाल बालों को हेल्दी बनाने के लिए किया जा सकता है। एक अनार को लेकर उसका पेस्ट बनाएं अब इस पेस्ट को सरसों के तेल में मिलाकर हल्की आंच पर पकाएं। जब यह तेल सब पक कर आधा हो जाए तो यह मिश्रण आंच से उतार लें। ठंडा होने के बाद इसे छान लें और इस तेल से रोज़ अपने बालों और सिर की त्वचा की मालिश करें। - अमिता ने बताया इस नुस्खे के बारे में जो उनके परिवार में कई लोग इस्तेमाल करते हैं।
  4. नीम- नीम की पत्तियां डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए एक अच्छा नुस्खा है। इसके अलावा नीम के तेल की थोड़ी बूंदें नाक के दोनों छेदों में डालें। ऐसा एक महीने तक ऐसा करना होगा।