• हिंदी

Amitabh Bachchan Birthday : 80 वर्ष के हुए बिग बी, इतनी उम्र में भी कैस रखते हैं खुद को फिट, आप भी जानें ये सीक्रेट्स

Amitabh Bachchan Birthday : 80 वर्ष के हुए बिग बी, इतनी उम्र में भी कैस रखते हैं खुद को फिट, आप भी जानें ये सीक्रेट्स

बॉलीवुड के शहंशाह अमिताभ बच्चन का आज जन्मदिन है। आज वह 80 वर्ष के हो गए। उम्र के इस पड़ाव में भी बिग बी काम में सक्रिय हैं। आखिर कहां से लाते हैं वह इनती एनर्जी, कैसे रखते हैं खुद को फिट, जानें।

Written by Anshumala |Updated : October 11, 2022 2:04 PM IST

Amitabh Bachchan Birthday: बॉलीवुड के शहंशाह अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) आज अपना जन्मदिन मना रहे हैं। आज अमिताभ बच्चन 80 वर्ष (Amitabh Bachchan Birthday) के हो गए। बिग बी के लिए उम्र सिर्फ एक संख्या है। 80 साल की उम्र में भी, वह जीवंत दिखते हैं, जब कि वह कई स्वास्थ्य संबंधित समस्याओं से गुजर चुके हैं और आज भी गुजर रहे हैं। उनका 75 % लिवर खराब हो चुका है। उन्हें हेपेटाइटिस बी है। लगभग 50 वर्षों से वह फिल्मी दुनिया में सक्रिय हैं। 80 वर्ष की उम्र में भी उनमें उतना ही पहले जैसा जोश, फुर्तीलापन, शानदार बोलने का अंदाज, पहले सी बुलंद आवाज सुनाई देती है। उनका व्यक्तित्व ही ऐसा है कि कोई भी उनके प्रति आकर्षित हुए बिना नहीं रह पाता। आज भी उनके फैंस, को-स्टार्स, यंग बॉलीवुड एक्टर्स उनके फिटनेस को देख कर दंग रह जाते हैं।

उन्होंने तो जैसे बढ़ती उम्र (Amitabh Bachchan Birthday) को हराकर यह साबित कर दिया है कि आप सही खानपान, स्वस्थ जीवनशैली अपनाएं, तो लंबे समय तक शारीरिक और मानसिक रूप से फिट रहा जा सकता है। अक्सर लोग 62 कि उम्र में रिटायर करते ही घर बैठना पसंद करते हैं, लेकिन अमिताभ ने कभी भी बैठना, रुकना नहीं सीखा। वह 80 वर्ष की उम्र (Amitabh Bachchan Birthday) में भी टीवी-फिल्मों में काम कर रहें हैं और एक्टिंग में एक्टिव हैं। आखिर किस तरह से अमिताभ खुद को इतना वेल मेंटेंड और फिट रखते हैं? क्या है उनकी हेल्दी लाइफ और फिटनेस का राज? आप भी जरूर जानना चाहेंगे। जानें, बॉलीवुड के महनायक अमिताभ बच्चन के फिटनेस का राज...

बिग बी की ये आदतें, जो उन्हें रखती हैं हेल्दी और फिट

फॉलो करते हैं अनुशासित जीवन

बिग बी या अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) एक बहुत ही अनुशासित जीवनशैली का पालन करते हैं। हर एक दिन वर्कआउट (Amitabh Bachchan fitness secrets) करने के बारे में बेहद गंभीर हैं। वह जिम में अपने सुबह के वर्कआउट रूटीन को काफी मिस करते हैं, लेकिन शाम में वह जिम सेशन करके मॉर्निंग वर्कआउट को कवर-अप कर लेते हैं। कार्डियो के अलावा, बिग बी खुद को फिट रखने के लिए योग का अभ्यास भी करते हैं।

Also Read

More News

[caption id="attachment_693346" align="alignnone" width="655"]Amitabh bachchan birthday and his fitness secrets बिग बी की बचपन की तस्वीर। © instagram/amitabhbachchan[/caption]

एक्सरसाइज कभी नहीं भूलते

आज भी अमिताभ बच्चन एक्सरसाइज करना नहीं भूलते हैं। वह हर दिन एक्सरसाइज करने के प्रति काफी अनुशासित (Disciplined) रहते हैं। उनका पास चाहे जितना भी काम का दबाव, समय की कमी हो, वह अपने एक्सरसाइज रूटीन को जरूर फॉलो करते हैं

चाय-कॉफी, कोल्ड ड्रिंक से करते हैं परहेज

बिग भी चाय-कॉफी पीना पसंद नहीं करते हैं। पहले वो ये दोनों ही चीजें पिया करते थे, लेकिन अब उन्होंने चाय-कॉफी पीना छोड़ दिया है। इनमें मौजूद कैफीन अधिक मात्रा में होती है, जो बढ़ती उम्र के लिए सही नहीं है। इससे दिमाग की सेहत पर भी नकारात्मक असर पड़ता है। इतना ही नहीं, वो कोल्ड ड्रिंक, सोडा वाटर, स्मोकिंग, कार्बोनेटेड ड्रिंक्स, पैकेट बंद फ्रूट ड्रिंक्स, शराब आदि भी पीना पसंद नहीं करते हैं। इन सब चीजों से उन्होंने दूरी बना ली है। हालांकि, वो काफी वर्ष पहले धूम्रपान और शराब पीते थे, लेकिन अब नहीं। उनका मानना है कि एल्कोहल युक्त पदार्थ ना सिर्फ लिवर को बल्कि दिमाग को भी नुकसान पहुंचाता है।

शाकाहारी हैं बिग बी

अमिताभ बच्चन पूरी तरह से शाकाहारी हैं। वह वेगन डाइट (Vegan diet) को फॉलो करते हैं। एक इंटरव्यू में उन्होंने कहा था कि पहले उन्हें नॉनवेज खाना पसंद था और बड़े चाव से खाया करते थे, लेकिन कुछ वर्षों पहले ही उन्होंने किसी भी तरह के मांस, मछली आदि का सेवन करना बंद कर दिया। अधिक मांस-मछली खासकर रेड मीट खाने से सेहत को नुकसान पहुंच सकता है। रेड मीट में विटामिन्स और फैट अधिक होते हैं, साथ ही ये गरिष्ठ भी होते हैं, जिन्हें आसानी से पचाना काफी मुश्किल होता है। शाकाहारी चीजों में हेल्दी रहने के लिए खूब हरी सब्जियों और फलों का सेवन करना चाहिए। इनमें ढेर सारे विटामिन्स, मिनरल्स, पोषक तत्व मौजूद, एंटीऑक्सीडेंट्स आदि मौजूद होते हैं, जो आपको लंबी उम्र तक स्वस्थ बनाए रखने के लिए जरूरी हैं।

नींबू पानी पीते हैं

कुछ वर्षों पहले उन्होंने एक इंटरव्यू में यह बताया था कि उन्हें नींबू पानी पीना काफी पसंद है। नींबू विटामिन सी का मुख्य स्रोत है, जो स्किन के लिए काफी हेल्दी होता है। पानी शरीर को हाइड्रेटेड रखता है, साथ ही शरीर से टॉक्सिन पदार्थ को बाहर निकालने में मदद करता है। नींबू पानी पीने से पाचन और पेट की सेहत बेहतर बनी रहती है। बीग बी बहुत ज्यादा मीठा, चावल, चॉकलेट, पेस्ट्री आदि खाना भी पसंद नहीं करते हैं। अधिक मीठे के सेवन से ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है, तो वहीं सफेद चावल में कार्बोहाइड्रेट अधिक होना सेहत के लिए ठीक नहीं होता है। हां, वो हर सुबह एक चम्मच शहद जरूर खाते हैं। इस बात का खुलासा एक्ट्रेस और उनकी बहू एश्वर्या राय बच्चन ने एक साक्षात्कार में किया था।