Sign In
  • हिंदी

Best foods for healthy hair: रूखे और टूटते बालों को रोकने के लिए इन फूड्स की सलाह देते हैं एक्सपर्ट्स, जानें क्या इन हैं इनके नाम

लंबे व घने बाल हर किसी की पसंद होते हैं, लेकिन उन्हें बनाए रखने के लिए सिर्फ मार्केट में मिलने वाले प्रोडक्ट्स ही नहीं खानपान में सुधार होना भी जरूरी है। इस लेख में ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में बताया गया है, जो बालों को मजबूत व घने बनाने में मदद करते हैं।

Written by Mukesh Sharma |Published : February 21, 2022 5:54 PM IST

लंबे व घने बाल हर किसी की पसंद होते हैं, लेकिन उन्हें बनाए रखने के लिए सिर्फ मार्केट में मिलने वाले प्रोडक्ट्स ही नहीं खानपान में सुधार होना भी जरूरी है। इस लेख में ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में बताया गया है, जो बालों को मजबूत व घने बनाने में मदद करते हैं।

बाल हर महिला की सुंदरता का सबसे मुख्य हिस्सा होते हैं। लेकिन, बढ़ते प्रदूषण और खानपान सही न होने के कारण उनके बाल टूटने लगते हैं या फिर उनमें काफी रूखापन आ जाता है। वैसे तो मार्केट में अनगिनत ऐसे प्रोडक्ट्स हैं, जो बालों को फिर से घना बनाने और टूटना बंद करने में मदद कर सकते हैं। लेकिन कई बार इनसे भी फायदा नहीं मिल पाता है, क्योंकि कहीं ना कहीं इसके पीछे का कारण पोषण की कमी होता है। बाल केराटिन जैसे प्रोटीन व अन्य कई पदार्थों से बने होते हैं और उन्हें समय-समय पर पोषण की आवश्यकता पड़ती है। एक्सपर्ट्स भी मानते हैं कि बालों के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए हेल्दी फूड्स लेना बेहद जरूरी है। एक्सपर्ट्स व डॉक्टर्स के अनुसार कि जो आप खाते हैं, उसका असर आपके बालों पर भी पड़ता है। इसलिए हमेशा ऐसी डाइट लेनी चाहिए, जो आपके बालों को पर्याप्त पोषण दें और उन्हें बेजान होने से रोके। इस लेख में हम आपको एक्सपर्ट्स के द्वारा सुझाए हुए ऐसे खास फूड्स के बारे में बताएंगे, जिन्हें अपनी डाइट में शामिल करके आप बालों के टूटने व रूखेपन जैसी कई समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं।

अंडे का सेवन करने से बाल होते हैं मजबूत

बाल प्रोटीन से बने होते हैं और प्रोटीन की कमी होना बालों को बढ़ने से रोक सकता है। अंडे को प्रोटीन के सबसे अच्छे स्रोतों में से एक माना जाता हैं, जो शरीर में प्रोटीन की कमी को पूरा करके बालों को मजबूती देने में मदद कर सकता है। सिर्फ प्रोटीन ही नहीं अंडों से हमें जिंक, सेलेनियम, विटामिन ए, डी और बी 12 भी मिलते हैं, जो बालों के स्वास्थ्य के लिए बेहद जरूरी होते हैं।

Also Read

More News

मूंगफली और पीनट बटर भी बनाते हैं बालों को स्वस्थ

मुंगफली व इससे प्राप्त होने वाले बटर में प्रोटीन होने के साथ-साथ अच्छी मात्रा में विटामिन ई और बायोटिन पाए जाते हैं, जो बालों के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए बेहद जरूरी हैं। इसलिए यदि आपको बालों से संबंधी समस्याएं हैं, तो आप अपनी डाइट में पीनट या पीनट बटर को शामिल कर सकते हैं।

हेयर ग्रोथ को बढ़ाता है पालक

पालक एक स्वास्थ्यवर्धक हरी पत्तेदार सब्जी है, जो शरीर को अनेक फायदे पहुंचाती है। इसमें आयरन, फोलेट और कई प्रकार के खास विटामिन पाए जाते हैं, जो बालों के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए बेहद जरूरी हैं। इसका लाभ लेने के लिए आप अपनी रोजाना की डाइट में एक कप पालक शामिल कर सकते हैं।

बालों को मजबूत बनाते हैं सूखे मेवे

मुंगफली की तरह ही सूखे मेवे भी बालों के लिए बेहद लाभदायक होते हैं। लगभग सभी सूखे मेवों में कई प्रकार के फैटी एसिड, जिंक और विटामिन ई और बी आदि पाए जाते हैं, जिनका सेवन करने से बालों को भरपूर पोषण मिलता है और उनकी कई समस्याएं ठीक हो जाती हैं।

बालों का टूटना रोकने के लिए खाएं खट्टे फल

संतरे व नींबू जैसे खाद्य पदार्थ विटामिन सी जैसे कई लाभदायक एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होते हैं, जो कोशिकाओं की क्षति को रोकने और हेयर ग्रोथ को बढ़ाने में मदद करते हैं। जिन लोगों को बाल टूटने की समस्या है, वे अपनी डाइट में सिट्रस फ्रूट को शामिल कर सकते हैं।

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on