• हिंदी

काले-लम्बे-घने बालों के लिए शैम्पू में मिलाएं ये 5 चीजें, दादी-नानी के आजमाए हुए नुस्खे हैं ये कमाल

काले-लम्बे-घने बालों के लिए शैम्पू में मिलाएं ये 5 चीजें, दादी-नानी के आजमाए हुए नुस्खे हैं ये कमाल

आप शैम्पू में कुछ आयुर्वेदिक चीजें भी मिला सकते हैं जो आपके बालों को पोषण देकर हेयर ग्रोथ (hair growth) बढ़ाने का काम करती हैं।

Written by Sadhna Tiwari |Updated : November 24, 2023 2:01 PM IST

Ayurvedic tips for hair growth: बालों को हेल्दी-शाइनी और घना बनाने के लिए लोग अलग-अलग तरह के हेयर केयर प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन, कई बार इन प्रॉडक्ट्स के इस्तेमाल से फायदे की बजाय नुकसान हो जाता है और बाल झड़ने लगते हैं या हेयर थिनिंग की समस्या होने लगती है। हेयर फॉल होना या बालों का पतला होने जैसी समस्याओं के कई कारण हो सकते हैं जैसे-पोषक तत्वों की कमी, प्रदूषण, दवाओं का साइड-इफेक्ट वगैरह।

बालों की खो चुकी शाइन को लौटाने और उन्हें काले-घने बनाने के लिए लाइफस्टाइल में कई हेल्दी बदलाव करने की आवश्यकता होती है। वहीं, इन सबके साथ आप शैम्पू में कुछ आयुर्वेदिक चीजें भी मिला सकते हैं जो आपके बालों को पोषण देकर हेयर ग्रोथ (hair growth) बढ़ाने का काम करती हैं। पढ़ें कुछ ऐसे ही घरेलू नुस्खें यहां जो बालों को बना सकते हैमलम्बा और घना। (Ayurvedic tips for hair growth in Hindi)

बालों की लम्बाई बढ़ाने के लिए करें ये उपाय

इसेंशियल ऑयल ( Essential Oils)

आयुर्वेद में ऐसे कई इसेंशियल ऑयल्स के बारे में बताया गया है जो हेयर ग्रोथ बढ़ाते हैं। पेपरमिंट ऑयल, रोजमेरी ऑयल (rosemary oil) और लेवेंडर के फूलों का तेल ( lavender oil) ऐसे ही कुछ इशेंसियल ऑयल हैं जो बालों की लम्बाई बढ़ाने में मदद कर सकते हैं। हालांकि, इन चीजों का इस्तेमाल करते समय इनकी मात्रा काफी कम रखने की सलाह दी जाती है। क्योंकि अगर इन्हें सही तरीके से इस्तेमाल ना किया जाए तो इससे सिर में खुजली और अन्य परेशानियां बढ़ सकती हैं। (essential oils for hair growth)

Also Read

More News

एलोवेरा जेल

स्किन की तरह बालों में एलोवेरा जेल लगाने से कई तरह के फायदे मिल सकते हैं। इनमें बालों को नमी और पोषण देने वाले गुण होते हैं और साथ ही ये स्कैल्प की हेल्थ में सुधार लाता है और बालों की ग्रोथ बढ़ाने का भी काम करता है। शैम्पू में थोड़ा-सा एलोवेरा जेल मिक्स करके बालों में लगाने से बालों को नयी चमक मिलती है और हेयर ग्रोथ बढ़ती है।

दही और अंडा

बालों को ग्रोथ के लिए प्रोटीन की जरूरत होती है। इसीलिए, हेयर पैक्स में अंडे और दही जैसी चीजों को मिलाया जाता है। ये चीजें बालों में लगाने से हेयर कंडीशनिंग भी होती है जिससे बिखरे और अनमैनेजबल बालों को स्मूद बनाया जा सकता है। साथ ही उनकी ग्रोथ भी बढ़ायी जा सकती है।