• हिंदी

After Fast Beauty Routine: एक के बाद एक व्रत से ड्राई हो सकती है आपकी स्किन, इन 9 टिप्स से व्रत के बाद पाएं ग्लोइंग स्किन

After Fast Beauty Routine: एक के बाद एक व्रत से ड्राई हो सकती है आपकी स्किन, इन 9 टिप्स से व्रत के बाद पाएं ग्लोइंग स्किन
After Fast Beauty Routine: एक के बाद एक व्रत से ड्राई हो सकती है आपकी स्किन, इन 9 टिप्स से व्रत के बाद पाएं ग्लोइंग स्किन

After Fast Beauty Routine: उपवास रखने के बाद आपकी स्किन बिल्कुल डल और सुस्त हो जाती है, इसलिए स्किन के खोए हुए ग्लो को वापस पाने के लिए आप कई तरह की स्किनकेयर रूटीन को फॉलो करते भी हैं। अगर आप भी व्रत के बाद अपनी स्किन को बहुत ही ड्राई या शुष्क पाती हैं तो इस लेख में मशहूर डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ. अजय राणा आपको ऐसे टिप्स बता रहे हैं, जो न सिर्फ आपकी खोए हुए ग्लो को वापस लाने में मदद करेंगे बल्कि आपकी स्किन को भी हेल्दी बनाएंगे। तो आइए जानते हैं इन टिप्स के बारे में।

Written by Jitendra Gupta |Updated : November 6, 2020 1:21 PM IST

After Fast Beauty Routine: जैसा कि हम सभी जानते हैं कि करवा चौथ के साथ हिंदू धर्म में फेस्टिवल सीजन की शुरुआत हो जाती है। करवा चौथ के बाद महिलाओं को अहोई अष्टमी का व्रत रखना होता है, जिसे हिंदू धर्म में बड़ी मान्यता प्राप्त है। अहोई अष्टमी का व्रत 8 नवंबर को रखा जाएगा और इस दिन भी महिलाओं को कुछ भी न खाने की सलाह दी जाती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि एक के बाद एक व्रत रखने से आपकी स्किन को कितना प्रभाव पहुंचता है।

जी हां, उपवास रखने के बाद आपकी स्किन बिल्कुल डल और सुस्त हो जाती है, इसलिए स्किन के खोए हुए ग्लो को वापस पाने के लिए आप कई तरह की स्किनकेयर रूटीन को फॉलो करते भी हैं। अगर आप भी व्रत के बाद अपनी स्किन को बहुत ही ड्राई या शुष्क पाती हैं तो इस लेख में मशहूर डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ. अजय राणा आपको ऐसे टिप्स बता रहे हैं, जो न सिर्फ आपकी खोए हुए ग्लो को वापस लाने में मदद करेंगे बल्कि आपकी स्किन को भी हेल्दी बनाएंगे। तो आइए जानते हैं इन टिप्स के बारे में।

Also Read

More News

व्रत के बाद ये 9 टिप्स वापस लाएंगे आपके फेस का ग्लो

1-व्रत के कारण स्किन बिल्कुल डिहाइड्रेट हो जाती है, इसलिए व्रत के बाद अपनी स्किन को हाइड्रेटेड और कोमल रखना बहुत ही जरूरी है। इसके लिए अधिक से अधिक पानी, जूस और नारियल पानी पिएं। यह आपके शरीर को हाइड्रेट करेगा और आपकी स्किन को भीतर से ग्लो पहुंचाने में मदद करेगा।

2-उपवास खत्म हो जाने के बाद हर दिन अपने दिन की शुरुआत अपने चेहरे को साफ करके ही करें। इसके लिए अपने चेहरे को हल्के क्लींजर का उपयोग कर धो लें, यह आपकी स्किन को फ्रेश और ग्लोइंग बनाने में मदद करता है।

3-स्किन टोनिंग स्किनकेयर रूटीन का एक बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा है, जो उपवास के दौरान स्किन की सारी थकान को दूर करने में मदद करता है। स्किन टोनिंग आपकी नेचुरल चमक और ग्लो को बनाए रखने में आपकी मदद करता है, साथ ही साथ टोनर स्किन के pH लेवल को बनाए रखता है।

4-व्रत के दौरान इस बात का ख्याल रखना भी बहुत जरूरी है कि आप जो भी स्किनकेयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें वह आपकी स्किन को सूट करे। ग्लोइंग स्किन के लिए आप विटामिन सी सीरम का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। यह एक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट है, जो उपवास के बाद स्किन पर होने वाले पिगमेंटेशन और डार्क स्पॉट्स से आपकी स्किन को बचाता है। यह स्किन सेइ, डेड सेल्स को भी रिमूव करके स्किन को ग्लोइंग बनाने में मदद करता है।

5-उपवास के बाद दिन में कम से कम दो बार स्किन को मॉइस्चराइज करें। उपवास के दौरान स्किन पर मॉइस्चराइजेशन की कमी से स्किन बहुत ऑयली और ड्राई हो जाती है। इससे स्किन पर एक्ने होने की संभावना बहुत ज्यादा बढ़ जाती है। इसीलिए स्किन को ग्लोइंग बनाने और एक्ने और अन्य तरह के स्किन समस्याओं को रोकने के लिए मॉइस्चराइज सबसे अच्छा उपाय है।

6-एक्सफोलिएशन एक ऐसी प्रक्रिया है जो डेड स्किन सेल्स से छुटकारा पाने में मदद करती है। अपनी स्किन को एक बार धो लें। हमारी स्किन डर्मल लेयर में डेड स्किन सेल्स को बनाती है। उपवास के बाद स्किन में डेड स्किन सेल्स बढ़ने की संभावनाएं काफी ज्यादा हो जाती है। इसके लिए सप्ताह में कम से कम दो बार स्किन को एक्सफोलिएट करें। डेड स्किन सेल्स को बाहर निकालने के लिए हफ्ते में एक बार फेशियल स्क्रब का इस्तेमाल करें।

7-व्रत के दौरान शरीर में विटामिन और अन्य तरह के पोषर तत्वों की कमी हो जाती है, जिसके कारण भी स्किन डल और सुस्त हो जाती है। इसलिए व्रत के बाद ताजे फल, साग, पर्याप्त प्रोटीन और विटामिन खाएं। विटामिन सी से भरपूर और फैट और चीनी में कम आहार, स्किन को ग्लोइंग बनाने में मदद करती है। यह बॉडी में इंसुलिन के लेवल को बनाए रखते है, जिससे बॉडी में सेल्स को बनाये रखने में मदद मिलती है। इस प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट स्किन सेल्स को हाइपरपिग्मेंटेशन जैसी डैमेज से बचाने में मदद करती है।

8-व्रत के बाद यह जरुरी है कि सभी अपने स्किन पर ध्यान दें इसके लिए ऐसे स्किनकेयर प्रोडक्ट्स का उपयोग करें जो आपकी स्किन के अनुकूल हों। ऐसे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल बिलकुल ना करें जो हार्श हो, केमिकल, सल्फेट इंग्रेडिएंट्स हो, जिससे यह इतने दिनों तक सुस्त पड़ी स्किन को और खराब कर सकता है।

9-व्रत के दौरान नींद न पूरी होने की समस्या सबसे कॉमन है, इसमें आई बैग्स और सूजी हुई आँखें सबसे कॉमन है, जिससे स्किन पर भी इफेक्ट पड़ता है। आई बैग प्राप्त करने से बचने के लिए पर्याप्त नींद लें। जिससे आपकी स्किन भी फ्रेश और ग्लोइंग होगी।