• हिंदी

त्योहारों में सुंदर दिखने और त्वचा की देखभाल के लिए फॉलो करें ये 5 स्किन केयर रूटीन, डॉक्टर ने बताई हैं ये बातें

त्योहारों में सुंदर दिखने और त्वचा की देखभाल के लिए फॉलो करें ये 5 स्किन केयर रूटीन, डॉक्टर ने बताई हैं ये बातें

स्किन की रंगत और रौनक दोनों निखरी रहे, ये बेहद जरूरी है। खासकर तब जब त्योहारों का मौका है। ऐसे में कुछ खास स्किन केयर रूटीन को अपनाकर चमकदार स्किन की ख्वाहिश पूरी की जा सकती है।

Written by Atul Modi |Published : August 9, 2022 5:13 PM IST

त्योहारों का मौसम शुरू हो चुका है। त्योहारों की चमक-धमक के बीच अपने चेहरे के ग्लो के बारे में कोई कैसे भूल सकता है। त्योहारों में हर कोई खूबसूरत दिखना चाहता है। चेहरे की रौनक बरकरार रखने के लिए हम क्या कुछ नहीं करते; लेकिन खराब लाइफस्टाइल, गलत खानपान, टेंशन और पोल्यूशन के चलते स्किन अपनी असल रंगत खोने लगती है, और वो बेजान सी नजर आने लगती है। त्योहारों के समय स्किन की ख़ास देखभाल करना बेहद जरूरी है। अपनी दिनचर्या में स्किन केयर रूटीन को शामिल करने से आपको काफी फायदा मिल सकता है। इससे पिम्पल्स, दाग-धब्बे, एंटी एजिंग सहित कई समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है। स्किन की सही देखभाल कैसे करनी है, आइये जान लेते हैं।

फेस्टिव सीजन में खूबसूरत दिखने के उपाय - (Skincare Routine For Festive Season)

1. स्क्रबिंग

स्किन में जब गंदगी और बैक्टीरिया जमा होने लगती है तो वो बेजान नजर आने लगती है। स्किन की सफाई के लिए उसकी अच्छे से और गहराई से सफाई होनी जरूरी है। आप क्लींजर की मदद से चेहरे को साफ़ करें। गहराई से सफाई के लिए मूंग दाल से तैयाए स्क्रब का इस्तेमाल कर सकती हैं।

2. मेकअप रिमूवर

स्किन से मेकअप हटाने के लिए उसे ज्यादा रगड़ना सही नहीं होता। इससे स्किन ड्राई हो सकती है और वो सेंसटिव होने लगती है। मेकअप हटाने के लिए सॉफ्ट कॉटन बाल्स के साथ माइक्रेलर वाटर का इस्तेमाल करें। इससे स्किन ड्राई भी नहीं होती और कोई नुकसान भी नहीं पहुंचता।

Also Read

More News

3. मॉइस्चराइजिंग

सबकी स्किन एक जैसी नहीं होती। सबकी स्किन टाइप एक दूसरे से काफी अलग होता है। इसलिए हमें मॉइस्चराइजर भी स्किन के हिसाब से ही चुनना चाहिए। ड्राई स्किन के लिए क्रीम, नार्मल स्किन के लिए लोशन और ऑयली स्किन के लिए जेल बेस मॉइस्चराइजर का चुनाव करना चाहिए। जिसका इस्तेमाल सोने से पहले रोज रात में करें।

4. फेस मास्क

फलों में स्किन की रौनक बढ़ाने के लिए नेचुरल गुण होते हैं। जिसमें से पपीता, केला जैसे अन्य फल स्किन के लिए अच्छे माने जाते हैं। हमेशा स्किन टाइप के हिसाब से हमें फेस मास्क का चुनाव करना चाहिए। जैसे- ऑयली स्किन है तो मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक अच्छा हो सकता है। इसके अलावा फ्रूट फेस मास्क हर स्किन टाइप पर सूट करता है।

5. स्किन प्रोटेक्शन

आपकी उम्र कोई भी हो, लेकिन स्किन की केयर करना बेहद जरूरी है. आप जब भी बाहर जाएं तो स्किन प्रोटेक्शन लेना ना भूलें। सनस्क्रीन का इस्तेमाल ज्यादा करें। ताकि धूल और गंदगी आपकी स्किन को नुकसान ना पहुंचा पाए। जब भी मेकअप करें, उससे पहले भी स्किन प्रोटेक्शन लेना ना भूलें।

इन बातों का भी रखें ध्यान

  • त्योहारों के दौरान वर्कआउट करना बंद ना करें।
  • स्किन को खूबसूरत रखने के लिए ढ़ेर सारा पानी पियें।
  • स्किन पर वाटर बेस मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल करें।
  • स्किन ऑयली रहती है तो, हमेशा जेल फेसवाश का इस्तेमाल करें।
  • डार्क सर्कल्स से छुटकारा पाने कके लिए विटामिन सी सीरम से आंखों के नीचे मसाज करें।

तो कुछ इस तरह से त्योहारों के सीजन में खुद को खुबसूरत दिखाते हुए आप अपने चेहरे की रौनक बढ़ा सकती हैं।

(Inputs By: Dr. Apratim Goel-MD, DNB, FAGE (SKIN), Cutis Skin Studio)