Sign In
  • हिंदी

तिल का तेल बाल और त्वचा के लिए है खास, जानें 5 फायदे

तिल के तेल से होने वाले 5 खास फायदे। © Shutterstock

तिल का तेल बालों और त्वचा के फायदेमंद होता है. बालों को जड़ से पोषण देने के साथ तिल का तेल बालों रूखापन और टूटना कम करता है. यह सरदर्द के साथ-साथ गर्मी की वजह से बालों को होने वाले नुकसान से भी बचाता है. स्किन केयर के लिए भी तिल के तेल का इस्तेमाल किया जाता है. त्वचा की देखभाल के लिए तिल का तेल बहुत लाभदायक होता है. तिल के तेल का उपयोग खाना बनाने में भी करना चाहिए, यह कई बीमारियों से बचाता भी है.

Written by akhilesh dwivedi |Updated : December 6, 2019 8:14 PM IST

शहरी समाज के बढ़ने और उसकी चकाचौंध में बहुत कुछ लोग भूल जाते हैं। गांवों में आज भी तेल का उतना ही महत्व है जितना शहरों में परफ्यूम की। हम बात कर रहे हैं तिल के तेल की जो सिर्फ खाने के काम नहीं आता है। भारत में मकर संक्रांति पर तिल के कई तरह के लड्डू बनते हैं। गांव के लोग तिल का सेवन ठंडी के मौसम में करते हैं क्योंकि इसकी तासीर गर्म होती है है जो शरीर को उष्मा प्रदान करती है। तिल के तेल से शरीर की मालिश की जाय तो यह शरीर को मजबूत बनाने का काम करता है। तिल के तेल में बालों को मजबूत और घने बनाने के गुण पाये जाते हैं। तिल के तेल को अगर गर्मियों में सिर पर लगाया जाता है तो यह सरदर्द के साथ-साथ गर्मी की वजह से बालों को होने वाले नुकसान से भी बचाता है। आइए जानते हैं तिल के तेल से होने वाले 5 खास फायदे।

एंटी-बैक्टीरियल

तिल में मौजूद एंटी-बैक्टीरियल गुणों के कारण यह किसी भी तरह के घाव को जल्द ही ठीक कर देता है। इसके अलावा किसी भी सूजन में आराम देता है और सोराइसिस और एक्जिमा जैसी त्वचा की परेशानियों को दूर करने में भी मदद करता है। इसके अलावा जलने पर भी तिल का प्रयोग किया जाता है। जले हुए स्थान पर देशी घी और कपूर के साथ मिलाकर जले हुए स्थान पर इसका लेप लगाने से फायदा होता है।

बालों के लिए

तिल का तेल बालों को भीतर से पोषण देने का काम करता है। तिल के तेल को हल्का गर्म कर लीजिए और इसके बाद हल्के हाथों से स्कैल्प पर मसाज कीजिए। कुछ देर के लिए तेल को बालों में लगा रहने दें और फिर सामान्य पानी से धो लें।

Also Read

More News

खांसी में

सूखी खांसी होने पर तिल को मिश्री व पानी के साथ सेवन करने से लाभ मिलता है। इसके अलावा तिल के तेल को लहसुन के साथ गर्म करके, गुनगुने रूप में कान में डालने पर कान के दर्द में आराम मिलता है।

त्वचा के लिए

तिल का तेल जस्ता (zinc) में समृद्ध है, जो शरीर में आपकी त्वचा के लिए सबसे महत्वपूर्ण खनिजों में से एक है। यह त्वचा के लचीलेपन और चिकनाई को बढ़ा सकता हैं, त्वचा की स्थिति और समय से पूर्व बुढ़ापे के निशानो को खत्म करने में मदद कर सकता है। तिल का तेल एक सनस्क्रीन के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है क्योंकि यह त्वचा पर एक सुरक्षात्मक परत बनाता है जो विदेशी तत्वों या विषाक्त पदार्थों से शरीर की रक्षा करने का एक और तरीका है।

ब्लड सर्कुलेशन

तिल का तेल गाढ़ा होने के कारण इससे मालिश करने पर यह तेल त्वचा में आसानी से मिल जाता है। जिससे यह त्वचा को अंदर से पोषण मिलती है। तिल से बने तेल से नियमित मालिश करने से ब्लड सर्कुलेशन की प्रक्रिया सही रहती है और क्षतिग्रस्त कोशिकाओं की मरम्मत होती है।

मेंटल हेल्थ 

तिल का प्रयोग मानसिक दुर्बलता को कम करता है, जिससे आप तनाव, डिप्रेशन से मुक्त रहते हैं। प्रतिदिन थोड़ी मात्रा में तिल का सेवन कर आप मानसिक समस्याओं से निजात पा सकते हैं।

सरसों तेल स्किन के लिए है फायदेमंद, जानें कौन-कौन से हैं फायदे।

इलायची के सेवन से दूर रहती हैं ये 5 बीमारियां।

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on