Sign In
  • हिंदी

बुढ़ापे तक दिखना चाहती हैं जवां तो अभी से शुरू कर दें ये स्किनकेयर रूटीन, फाइन लाइन्स के साथ झुर्रियां भी होने लगेंगी कम

बुढ़ापे तक दिखना चाहती हैं जवां तो अभी से शुरू कर दें ये स्किनकेयर रूटीन, फाइन लाइन्स के साथ झुर्रियां भी होने लगेंगी कम

बढ़ती उम्र में स्किन को सॉफ्ट और चमकदार बनाए रखना उतना ही मुश्किल है, जितना कि अपने सेहत को दुरुस्त रखना। दरअसल बदलती जीवनशैली और इस भाग दौड़ भरी जिंदगी में हम अपनी स्किन का ख्याल सही तरीके से नहीं रख पाते हैं, जिसके कारण बढ़ती उम्र में स्किन ढीली हो जाती है और अपनी चमक खोती चली जाती है। लेकिन आप ये बेसिक स्किनकेयर रूटीन के 4 नियम अपनाकर अपनी स्किन को बुढ़ापे तक जवां रख सकती हैं।

Written by Jitendra Gupta |Updated : September 25, 2020 4:21 PM IST

क्या आपने गौर किया है कि आपके आस-पास मौजूद कुछ महिलाओं की त्वचा बहुत ही मुलायम, चमकदार और ग्लोइंग होती है। और अगर उनकी उम्र 40 के पार है तो आपके माथे पर लकीर दिखाई देने लगती है कि अरे ऐसा कैसे हो सकता है। जी हां, बढ़ती उम्र में स्किन को सॉफ्ट और चमकदार बनाए रखना उतना ही मुश्किल है, जितना कि अपने सेहत को दुरुस्त रखना। दरअसल बदलती जीवनशैली और इस भाग दौड़ भरी जिंदगी में हम अपनी स्किन का ख्याल सही तरीके से नहीं रख पाते हैं, जिसके कारण बढ़ती उम्र में स्किन ढीली हो जाती है और अपनी चमक खोती चली जाती है। अगर आप भी शीशे में अपनी स्किन को देखकर ये सोचते हैं कि मेरी स्किन बुढ़ापे में कैसी दिखेगी और स्किन को जवां बनाने के तरीके गूगल कर रहे हैं तो अब आपका समाधान हमारे पास है। इस लेख में हम आपको बता रहे हैं कि कैसे आप अपनी स्किन को बुढ़ापे तक जवां रख सकते हैं। तो आइए जानते हैं, स्किन को जवां बनाए रखने के टिप्स।

बुढ़ापे तक स्किन को जवां बनाए रखने के कुछ आसान टिप्स

चेहरे को दिन में 2 बार से ज्यादा न धोएं

  • आप जो सबसे आसान काम कर सकते हैं वे ये है कि अपने चेहरे को दिन में दो बार से अधिक न धोएं। बार-बार फेस वॉश करने से स्किन अपनी चमक और रंगत दोनों खोने लगती है। ये एक ऐसी चीज है, जो लंबे समय तक आपकी त्वचा पर सकारात्मक प्रभाव डालेगी।
  • बार-बार फेस वॉश करने से आपकी त्वचा की कोशिकाओं को नुकसान पहुंचता है, खासकर उन कोशिकाओं को जो त्वचा के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक होती हैं। ये कोशिकाएं यह सुनिश्चित करती है कि पानी त्वचा से वाष्पित न हो और चेहरे की प्राकृतिक नमी बरकरार रहे।
  • इतना ही नहीं यह रोगाणुरोधी पेप्टाइड्स और प्रोटीन का उत्पादन करके हानिकारक सूक्ष्मजीवों के खिलाफ एक सुरक्षा कवच के रूप में भी कार्य करती हैं। इसके अलावा ये स्किन में होने वाली जलन को भी कंट्रोल करती है। यह वास्तव में महत्वपूर्ण है कि आप इसे बरकरार रखें; दिन में एक या दो बार अपना चेहरा धोना बिल्कुल ठीक है!

anti aging

चेहरे को एक्सफोलिएट करना न भूलें

  • स्किनकेयर का एक और बेसिक नियम ये है कि आप नियमित रूप से एक्सफोलिएट करें। हां, ये थोड़ा ऊबाऊ सा लग सकता है लेकिन इसे करने से आपकी स्किन के भीतर छिपी सारी गंदगी बाहर निकल जाती है।
  • अगर आप नियमित रूप से एक्सफोलिएट करना शुरू करते हैं, तो आप देखेंगे कि आपकी त्वचा अधिक नरम, साफ और स्वस्थ हो जाएगी। एक्सफोलीएटिंग में अधिक से अधिक 2 मिनट का समय नहीं लगता है, और एक्सफोलीएटिंग उत्पाद आमतौर पर बहुत महंगे नहीं होते हैं।
  • एक्सफोलिएट करते समय बस यह सुनिश्चित करें कि आप फेस पर ज्यादा कुछ न रगड़ें। अगर आप एल्यूमीनियम ऑक्साइड स्क्रब (एल्यूमिना) वाले उत्पादों का प्रयोग करते हैं तो आपको किसी प्रकार की कोई परेशानी नहीं आएगी।

तेल के साथ करें फेस वॉश

  • स्किनकेयर का एक और बेसिक नियम है कि आप एक "सामान्य" फेस वाश के बजाय तेल के साथ अपना चेहरा धोएं। यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है अगर आप नियमित रूप से मेकअप का इस्तेमाल करती हैं। इसकी महत्वता और बढ़ जाती है जब आप वॉटरप्रूफ मेकअप का इस्तेमाल करती हैं। बहुत सारी महिलाएं मेकअप हटाने के लिए केवल मेकअप रिमूविंग वाइप्स का इस्तेमाल करती हैं।
  • तेल क्यों? दरअसल कॉस्मेटिक एक्सपर्ट कहते हैं कि प्राकृतिक तेल त्वचा को साफ करने के लिए सबसे अच्छा काम करते हैं। मेकअप के दौरान जो अशुद्धियां होती हैं, वे तैलीय होती हैं और वॉटरप्रूफ मेकअप में भी तेल होता है और इस लिए इसे साफ करने में तेल आपकी मदद कर सकता है।
  • अगर आप एक साधारण उत्पाद चाहते हैं जो अच्छा काम करें तो आप प्राकृतिक तेलों के मिश्रण का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह एक ऐसा उत्पाद है जो बहुत अच्छी तरह से काम करता है। हालांकि बाजार में ऐसे बहुत सारे उत्पाद हैं, इसलिए आपके पास निश्चित रूप से बहुत सारे विकल्प हैं।

क्लींजर चुनते वक्त इस बात का रखें ख्याल

ऑयल क्लींजर का चयन करते समय सुनिश्चित करें कि इसमें सिंथेटिक तेलों (उदाहरण के लिए खनिज तेल) को न मिलाया गया हो। इसके अलावा आपको कुछ ऐसा लेना चाहिए जिसमें ऑर्गेनिक और कोल्ड-प्रेस्ड तेल हो। जब हम प्लांट बेस्ड तेलों की बात करते हैं तो ये कई लाभकारी गुणों, विटामिन आदि से बने होते हैं और चेहरे को स्पेक्ट्रम को बनाए रखते हैं।

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on