• हिंदी

पेट की चर्बी व मोटापा कम करने की होम्योपैथिक मेडिसिन या दवा कौन-कौन हैं

पेट की चर्बी व मोटापा कम करने की होम्योपैथिक मेडिसिन या दवा कौन-कौन हैं

वेट लॉस के लिए होम्योपैथिक दवाओं का सेवन करना भी कुछ लोगों को पसंद आता है। यहां पढ़ें कुछ ऐसी ही दवाओं के बारे में जो बेली फैट कम करने के लिए आमतौर पर प्रचलित हैं।

Written by akhilesh dwivedi |Updated : August 26, 2022 12:07 AM IST

Homeopathic medicine for weight loss: वेट लॉस करने के लिए एक्सरसाइज, डाइट और हेल्दी लाइफस्टाइल की सलाह हर हेल्थ और फिटनेस एक्सपर्ट द्वारा दी जाती है। वहीं, कुछ लोग घरेलू नुस्खों और कुछ खास दवाओं की मदद से भी फैट लॉस या वेट लॉस करने की कोशिश करते हैं। इसी तरह पेट की चर्बी कम करने के लिए होम्योपैथिक दवा का उपयोग किया जाता है. मोटापा कम करने के लिए फैट कम करने की होम्योपैथिक मेडिसिन कई हैं. अगर आप भी पेट कम करने की दवा खोज रहे हैं तो अंग्रेजी दवा की जगह होम्योपैथिक को चुन सकते हैं. वजन कम करने के लिए होम्योपैथिक दवा ज्यादा सुरक्षित मानी जाती है. एक्सपर्ट्स मानते हैं कि पतले होने की होम्योपैथिक दवा का सेवन कोई साइड इफेक्ट नहीं देता है. हम यहां पर वजन घटाने के लिए होम्योपैथिक दवाओं पर बात कर रहे हैं. पेट की चर्बी कम करने के लिए आप भी इन होम्योपैथिक दवाओं (Homeopathy for weight loss ) का सेवन कर सकते हैं.

होम्योपैथी दवा की कुछ शर्तें

अगर आप मोटापा घटाने के लिए होम्योपैथी दवा का सेवन (Homeopathic medicine) करना चाहते हैं तो उसकी कुछ शर्ते होती हैं. एक्सपर्ट्स मानते हैं कि पेट की चर्बी कम करने के लिए होम्योपैथी की दवा तभी काम करती है जब जरूरी परहेज किया जाता है.

वजन कम करने के लिए होम्योपैथिक इलाज में इंसान की मेडिकल हिस्ट्री का उपयोग किया जाता है. वजन घटाने के लिए होम्योपैथिक ट्रिटमेंट में फैमिली हिस्ट्री का भी विशेष महत्व होता है.

Also Read

More News

आपको वजन घटाने के लिए होम्योपैथिक दवाओं के उपयोग के साथ खाने में वसा के उपयोग पर विशेष ध्यान देना होता है. क्या संक्रामक रोगों का होम्योपैथी में कारगर इलाज हो सकता है ? जानें एक्सपर्ट्स की राय.

वेट लॉस में होम्योपैथी दवा असर कैसे होता है

इस मसले पर होम्योपैथी एक्सपर्ट्स मानते हैं कि यह बहुत कुछ मेटॉबालिज्म पर आधारित होता है. होम्योपैथिक दवाओं से वजन घटाना आसान इसलिए है क्योंकि यह पाचन क्रिया और मेटाबॉलिज्म को ठीक करता है.

इसके अलावा होम्योपैथी दवाओं से भूख को कंट्रोल किया जाता है. इन दवाओं को उन लोगों को दिया जाता है जो बहुत अधिक खाना खाते हैं. ऐसा नहीं है कि सिर्फ दवाओं के उपयोग से ही वजन कम हो जाता है. होम्योपैथिक दवाओं के साथ संतुलित आहार और व्यायाम की भी जरूरत होती है.

मोटापा कम करने वाली होम्योपैथिक दवाएं

मोटापा कम करने वाली कुछ दवाओं के नाम हम यहां पर दे रहे हैं. इन दवाओं के सेवन से मोटापा तेजी से घटता है. दवाओं का सेवन करने से पहले डॉक्टर से यह जरूर जान लें कि आपके लिए कौन सी दवा फायदेमंद है.

  1. कैल्केरिया कार्बोनिका (Calcarea Carbonica)
  2. नेट्रम म्यूर (Natrum Mur)
  3. लाइकोपोडियम (Lycopodium)
  4. नक्स वोमिका (nux vomica 200 uses in hindi)
  5. एंटीमोनियम क्रूडम (Antimonium Crudum)

यह भी पढ़ें-

वैज्ञानिकों ने बताया क्यों बढ़ता है लीवर में फैट, Fatty Liver Disease से आराम पाने के लिए ये 2 न्यूट्रिएंट्स हैं जरूरी

वेट लॉस के लिए चाय में लेते हैं 'शुगर-फ्री' तो हो जाएं सावधान, बन सकते हैं इन बीमारियों के शिकार

नेचुरली बॉडी डिटॉक्स के लिए आयुर्वेद में बताए गए हैं ये 3 नियम, जानें कैसे किया जा सकता है इन्हें फॉलो