• हिंदी

सर्दी में कमर दर्द से रहते हैं परेशान, रोजाना करें यह योगासन

सर्दी में कमर दर्द से रहते हैं परेशान, रोजाना करें यह योगासन
Yoga for back pain: कमर दर्द का इलाज योगा व्यायाम | TheHealthSite Hindi

कमर दर्द का इलाज योगा और व्यायाम के माध्यम से किया जा सकता है. सर्दियों में अगर आपको कमर दर्द होता है तो उत्तानासन योग लाभदायक होगा. कमर दर्द की परेशानी से आप भी रहते हैं परेशान तो आपको योगा के कुछ और व्यायाम करना चाहिए.

Written by akhilesh dwivedi |Updated : December 27, 2019 1:20 PM IST

सर्दियों में कमर दर्द की परेशानी बढ़ जाती है. कमर दर्द का कारण कई होते हैं. ज्यादातर लोगों में कमर दर्द की समस्या लाइफ स्टाइल में लापरवाही के कारण होती है. कमर दर्द का इलाज घरेलू नुस्खों से करना बंद करें. कमर दर्द के लिए योग (Yoga for Back Pain) सबसे अच्छा उपाय हो सकता है. शरीर के दर्द और कमर दर्द से राहत पाने के लिए आपको अपनी लाइफ में योग को शामिल करना होगा. नियमित तौर पर योग करने से कमर दर्द का आसानी से इलाज किया जा सकता है. हमेशा के लिए कमर दर्द को दूर करने के लिए योगा और व्यायाम बहुत लाभदायक होता है.

सर्दी के मौसम में कमर दर्द की परेशानी अक्सर बढ़ जाती है। ज्यादा देर तक एक ही जगह बैठे रहने और गलत तरीके से बैठने की वजह से कमर दर्द की परेशानी हो जाती है। कमर दर्द की परेशानी से आप भी रहते हैं परेशान तो आपको ज्यादा कुछ नहीं करना है, सिर्फ एक योगासन आपकी परेशानी को दूर कर सकता है। जो लोग कमर दर्द से परेशान रहते हैं उनके लिए अर्ध उत्तानासन एक ऐसा योग है जो बहुत फायदेमंद होता है। यह आसन आपकी अपर बॉडी (शरीर का ऊपरी भाग) को अच्छी तरह स्ट्रेच करता है, जिससे पसलियां और कंधे मजबूत बनते हैं। इस आसन से सिर, कमर पैर एवं रीढ़ की हड्डी का व्यायाम होता है। आइए आपको बताते हैं किस तरह कर सकते हैं आप अर्ध उत्तानासन और क्या हैं इसके फायदे। कमर दर्द से रहते हैं परेशान जान लें 7 बातें जरूर मिलेगा समाधान।

कमर व पीठ दर्द का मुख्य कारण 

रीढ़ की हड्डी के अलावा हमारी कमर की बनावट में कार्टिलेज, डिस्क, जोड़, मांसपेशियां और लिगामेंट आदि भी होते हैं। इनमें से किसी में भी कोई परेशानी होने पर कमर दर्द हो सकता है।

Also Read

More News

कमर दर्द के कारण खड़े होने, झुकने और मुड़ने में बहुत दिक्कत होती है। दरअसल हमारी रीढ़ 32 हड्डियों से मिलकर बनी होती है, जिनमें से तकरीबन 22 सक्रिय भूमिका निभाती हैं।

अर्ध उत्तानासन करने का तरीका 

[caption id="attachment_640802" align="alignnone" width="655"]back-pain-in-Winter कमर दर्द से राहत कैसे मिले ? ©Shutterstock.[/caption]

  • इसे करने के लिए सीधे खड़े हो जाएं, सांस लेते हुए हाथों को सिर के ऊपर ले जाएं।
  • शरीर को ऊपर खींचे और धीरे-धीरे सामने की तरफ झुकते हुए अपने पैरों को छूने की तरफ बढ़ें।
  • अब सिर और गर्दन को आराम की मुद्रा में जमीन की दिशा में रखें और कूल्‍हों को ऊपर की तरफ उठायें। इस स्थिति में 15-20 सेकंड तक रहें।
  • इस दौरान अपने पूरे शरीर का भार अपने तलवों पर छोड़ दें और घुटनों को सीधा रखें।
  • अब धीरे-धीरे ऊपर उठते हुए सांस छोड़ते जाएं और पहले की स्थिति में आ जाएं।

सुबह उठते ही होता है कमर दर्द, तो न करें नजरंदाज।

उत्तानासन से होने वाले फायदे 

  1. कमर दर्द की परेशानी दूर होने के साथ-साथ स्ट्रेस भी होता है कम।
  2. पैर और कमर की मांसपेशियों में लचीलापन आता है।
  3. रीढ़ की हड्डी मजबूत होती है और आपको बैठकर काम करने में परेशानी नहीं होती है।
  4. यह आसन आपके हाई ब्लड प्रेशर, अस्थमा, इनफर्टिलिटी की परेशानी को दूर करने में मदद करता है।
  5. इस तरह से झुकने से आपके पाचन अंगों को अच्छी मसाज मिलती है और आपके पाचन में सुधार होता है।
  6. किडनी और फेफड़े के लिए यह आसन फायदेमंद होता है।

जब हो प्रेगनेंसी में कमर दर्द, तो दूर करने के लिए आजमाएं ये उपाय।

सावधानियां 

अगर आपको कमर में चोट ग्लूकोमा जैसी परेशानी हो तो यह आसन नहीं करना चाहिए। अगर आपको कमर में चोट लगी हुई है तो आप यह आसन घुटनों को मोड़ कर भी कर सकते हैं। इसे करते समय आप अपने हाथ दीवार पर भी रख सकते हैं।

आप किसी भी समय इस योगासन को कर सकते हैं। केवल इतना ध्यान रखें कि खाना खाने के बाद इस योगासन को न करें और न ही आसन करने के बाद तुरंत खाना खाएं। इस आसन के 10-15 सेट से शुरुआत करें और जितनी देर आप कर सकते हैं करते रहें।

कमर के नीचे का दर्द को भी योग ठीक करता है 

कुछ लोगों के कमर के नीचे वाले भाग में ज्यादा दर्द होता है. इन योगासन की मदद से आप अपने कमर के नीचे का दर्द भी ठीक कर सकते हो. नियमित तौर पर योग करने से शरीर का ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है. शरीर का लचीलापन बढ़ने की वजह से हड्डियों और मांसपेशियों का दर्द आसानी से ठीक किया जा सकता है.

ओरल सेक्स कैसे आपकी जिंदगी तबाह कर सकता है ?

तिब्बती नुस्खा जो गंजे सिर पर भी ला सकता है बाल।

सिद्धार्थ मल्होत्रा के जन्म दिन पर जाने उनकी फिटनेस के खास राज।