Sign In
  • हिंदी

एक महीने में पेट की चर्बी घटाने के लिए पिएं हल्दी वाली चाय, ये है बनाने का तरीका और अन्य लाभ

क्या हल्दी वाली चाय पीने से वजन होता है कम, जानें यहां।© Shutterstock.

आप वजन कम करना चाहते हैं, तो हल्दी वाली चाय पीना (Turmeric tea for weight loss) शुरू कर दें। इसमें कुछ ऐसे तत्व मौजूद होते हैं, जो वजन जल्दी कम करने में मदद करते हैं।

Written by Anshumala |Published : December 19, 2020 6:08 PM IST

Turmeric Tea for Weight Loss: वजन कम (Weight loss) करने के लिए कुछ ऐसी आयुर्वेदिक चाय (Ayurvedic tea for weight loss) भी हैं, जिनका सेवन करना सेहत के लिए कई तरह से लाभ भी देता है। उन्हीं आयुर्वेदिक चाय में शामिल हैं हल्दी वाली चाय। वजन कम तभी हो सकता है, जब आप सही तरीके से वेट लॉस रूटीन को फॉलो करें। इससे कैलोरी की खपत जल्दी होगी। वर्काउट के साथ अपने खानपान पर भी खास देने की जरूरत होती है। आप वजन कम करना चाहते हैं, तो हल्दी वाली चाय पीना (Turmeric tea for weight loss) शुरू कर दें। इसमें कुछ ऐसे तत्व मौजूद होते हैं, जो वजन जल्दी कम करने में मदद करते हैं। हल्दी वाली चाय पीने से वजन घटाने की प्रक्रिया तेज (Haldi ki chai peene ke fayde) होती है।

हल्दी की चाय पीने से वजन होता है कम (Turmeric tea for weight loss)

1 हल्दी के सेहत लाभ (Haldi ke fayde) सभी जानते हैं। यह इतनी फायदेमंद होती है कि वजन भी कम करने में मदद करती है। जब शरीर में सूजन की समस्या होती है, तो फैट और वजन भी बढ़ने लगता है। यदि आपको भी सूजन की शिकायत रहती है, तो हल्दी वाली चाय (Turmeric tea benefits in hindi) पिएं। इसमें एंटीइंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जिससे सूजन की समस्या कम होती है।

2 कई बार मेटाबॉलिक सिंड्रोम के कारण भी वजन बढ़ने लगता है। शरीर के चयापचय यानी मेटाबॉलिज्म में बदलाव होने से पेट के आसपास वाले भाग में फैट जमा होने लगता है। हल्दी वाली चाय (Haldi ki chai ke benefits) पीने से यह समस्या नहीं होती है। साथ ही आप हाई बीपी, हाई कोलेस्ट्रॉल, ट्राइग्लिसराइड लेवल, हाई शुगर लेवल की समस्या से भी बचे रह सकते हैं।

Also Read

More News

3 हल्दी वाली चाय पीने के कोई दुष्प्रभाव नहीं होते हैं। यह हेल्दी तरीके से शरीर की चर्बी और वजन को कम करने में मदद करती है। इसके सेवन से पाचन तंत्र भी मजबूत होती है। पेट में होने वाली सूजन को दूर करके बाउल मूवमेंट को भी बेहतर बनाता है।

4 हल्दी वाली चाय (Turmeric tea benefits) बाइल प्रोडक्शन को बढ़ाती है। बाइल प्रोडक्शन सही होता है।

हल्दी वाली चाय बनाने का तरीका? (How to make turmeric tea)

हल्दी की चाय बनाने के लिए आपको चाहिए हल्दी और अदरक का पेस्ट, एक कप पानी। आधा चम्मच शहद, नींबू का रस। सबसे पहले पानी को पैन में डालकर उबलने दें। इसमें हल्दी और अदरक के पेस्ट को डालें। इसे उबलने दें। अब इसे आप ऐसे भी पी सकते हैं या फिर इसमें शहद और नींबू का रस भी मिला सकते हैं। इस वेट लॉस ड्रिंक से वजन कम करने में मदद मिलती है।

Weight Loss Drink: वजन भी कम करती है नींबू वाली चाय, पेट की चर्बी घटाने के लिए इस समय करें सेवन

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on