• हिंदी

नकली अखरोट खाने से कमजोर हो जाता है शरीर का ये अंग, ऐसे करें नकली-असली अखरोट की पहचान

नकली अखरोट खाने से कमजोर हो जाता है शरीर का ये अंग, ऐसे करें नकली-असली अखरोट की पहचान
नकली अखरोट खाने से कमजोर हो जाता है शरीर का ये अंग, ऐसे करें नकली-असली अखरोट की पहचान

इस बात को जान लें कि आप अखरोट के स्वास्थ्य लाभ का मजा तभी ले सकते हैं जब अखरोट असली हो।हम आपको ऐसे आसान तरीके के बारे में बता रहे हैं, जिससे आप असली अखरोट की पहचान कर सकते हैं।

Written by Jitendra Gupta |Updated : January 9, 2021 5:21 PM IST

जब भी बात ड्राई फ्रूट की आती है तो आपकी जुबां पर हमेशा काजू, बादाम और अखरेट (tips to identify real walnut) का नाम ही आता होगा और शायद आता भी है। काजू और बादाम तो सबके पसंदीदा हैं लेकिन अखरोट की गिनती तीसरे नंबर पर ही होती है। बात करें अखरोट की तो ये ड्राई फ्रूट ओमेगा-3 का एक समृद्ध स्त्रोत है और अगर नियमित रूप से इसका सेवन किया जाए तो आपका दिल सेहतमंद रहता है और आप कई बीमारियों से दूर रहते हैं। अगर आप अखरोट खाने के शौकीन हैं तो आप अच्छे और असली अखरोट की पहचान कर सकते हैं लेकिन अगर आप कम अखरोट का सेवन करते हैं तो आपके लिए अच्छी क्वालिटी की पहचान कर पाना आपके लिए मुश्किल हो सकता है। इस बात को जान लें कि आप अखरोट के स्वास्थ्य लाभ का मजा तभी ले सकते हैं जब अखरोट असली हो। अगर आप भी हमेशा से असली अखरोट (tips to identify real walnut) की पहचान नहीं कर पाते हैं तो हम आपको ऐसे आसान तरीके के बारे में बता रहे हैं, जिससे आप असली अखरोट की पहचान कर सकते हैं।

अखरोट की पहचान करने का सही तरीका (tips to identify real walnut)

हल्का अखरोट न खरीदें

सबसे पहला काम अखरोट खऱीदते हुए आपको ये करना है कि आप अखरोट को उठाकर हथेलियों (tips to identify real walnut) पर वजन करने की कोशिश करें। अगर आपको अखरोट भारी लगता है तो उसे आंखें बंद करके खरीद लें क्योंकि हल्की क्वालिटी का अखरोट अंदर से सड़ा हुआ होता है।

Also Read

More News

हिला कर देखें

अखरोट असली है या नकली इसकी पहचान करने का एक और तरीका है कि उसे हिलाकर देखें। अगर अखरोट (tips to identify real walnut) के अंदर से आवाज आए तो उसे न खरीदें। ये इस बात का संकेत हैं कि अखरोट सूख चुका है और वो किसी काम का नहीं है।

स्वाद में खस्ता होना चाहिए अखरोट (tips to identify real walnut)

हमेशा आपको आकार में थोड़ा बड़ा अखरोट ही खरीदना चाहिए और उसे टोड़ कर देख लें कि उसका स्वाद कैसा है। हमेशा असली अखरोट खाने में खस्ता टाइप का होना चाहिए। अगर ऐसा नहीं है तो अखरोट खरीदने से बचें।

कड़वी गिरी वाले अखरोट नकली

अगर आपने जो अखरोट खरीदा है और उसकी गिरी कड़वी है या फिर उसमें से तेल की गंध आ रही है तो वह अखरोट बिल्कुल नकली (tips to identify real walnut) है। इसलिए ज्यादा अखरोट खरीदने से पहले उसकी जांच करना सही रहेगा।

काले अखरोट न खरीदें (tips to identify real walnut)

अगर आप बाजार में अखरोट की गिरी (tips to identify real walnut) खऱीदने के लिए निकलें हैं तो कभी भी काले रंग की गिरी न खरीदे। हमेशा वही गिरी खरीदें जिसका रंग सफेद, हल्का ब्राउन या फिर गोल्डन हो।