• हिंदी

थायराइड की समस्या का अचूक उपाय है ये हर्बल चाय, त्वचा और बालों के लिए भी है असरदार!

थायराइड की समस्या का अचूक उपाय है ये हर्बल चाय, त्वचा और बालों के लिए भी है असरदार!

डॉ. दीक्षा ने एक इंस्टाग्राम पोस्ट में थायराइड रोगियों के लिए एक हर्बल चाय की रेसिपी और इसके फायदे बताए हैं। इस लेख में हम आपको इसके बारे में विस्तार से बता रहे हैं...

Written by Atul Modi |Published : September 30, 2023 4:29 PM IST

अगर आपको थायराइड है और आप भी सुबह के समय चाय-कॉफी का सेवन करते हैं, तो आपको आज से ही ऐसा करना बंद कर देना चाहिए। क्योंकि यह थायराइड के लक्षणों को गंभीर बना सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि सुबह सबसे पहले कैफीन लेने से पहले से ही सूजी हुई थायरॉयड ग्रंथि में और अधिक सूजन हो जाती है। यह आपकी आंत की परत को परेशान करता है और आपके थायराइड के उपचार में देरी करता है। यह आपके मेटाबॉलिज्म, हार्मोन और प्रजनन क्षमता को भी बाधित करता है। लेकिन अक्सर लोगों के साथ यह समस्या देखने को मिलती है कि उनसे सुबह की चाय नहीं छूटती। अगर वे अपने दिन की शुरुआत चाय-कॉफी के बिना करते हैं, तो वे दिन भर थकान और आलस्य महसूस करते हैं। ऐसे में थायराइड रोगी इस बात को लेकर काफी परेशान रहते हैं कि वे चाय की बजाए सुबह ऐसा क्या खाएं, जिससे उनकी थकान भी दूर हो और थायराइड ठीक करने में भी मदद मिले।

आयुर्वेदिक चिकित्सक डॉ. दीक्षा भावसार की मानें तो, अगर आप सुबह चाय-कॉफी पीना नहीं छोड़ पा रहे हैं, तो इसमें कोई दिक्कत वाली बात नहीं है। बस आपको सामान्य चाय-कॉफी की बजाए एक स्वस्थ हर्बल चाय का सेवन करना है। आप अपने किचन में मौजूद सामग्रियों की मदद से घर पर ही ऐसी चाय बना सकते हैं, जो न सिर्फ थायराइड को ठीक करने में मदद करेगी, बल्कि इसके नियमित सेवन से सेहत को भी कई लाभ मिलेंगे।

थायराइड ठीक करने के लिए हर्बल चाय की रेसिपी - Ayurvedic Thyroid Healing Tea Recipe In Hindi

एक टी पैन गैस पर चढ़ाएं। उसके बाद इसमें 1 गिलास पानी (300ml), 2 बड़े चम्मच धनिये के बीज, 5 करी पत्ते, 1 चम्मच सूखी गुलाब की पंखुड़ियां, 1 इलायची, 1 इंच श्रीलंकन दालचीनी, 1 चम्मच सौंफ के बीज, 1 चम्मच दार्जिलिंग ग्रीन टी की पत्तियां डालें। एक उबाल आने का इंतजार करें और उसके बाद गैस मंदी करके 5-6 मिनट तक और पकाएं। आपके दिल, दिमाग और थायराइड को आराम देने वाली हर्बल चाय तैयार है। इसे छानकर एक कप में निकाल लें। सुबह सबसे पहले इसे पीएं और देखें कि आप कितना अद्भुत महसूस करते हैं।

Also Read

More News

थायराइड फंक्शन बेहतर बनाने के लिए हर्बल चाय के फायदे

  • यह चाय हाइपरथायरायडिज्म के रोगियों में स्वाभाविक रूप से थायराइड हार्मोन के स्तर को कम करती है।
  • हाइपोथायरायडिज्म वाले लोगों में थायराइड हार्मोन के स्तर में सुधार करती है।
  • यह शरीर में आयरन के स्तर में सुधार करती है
  • मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाती है
  • त्वचा का रूखापन दूर करती है
  • बालों का झड़ना कम करती है
  • एसिडिटी, सूजन, पेट दर्द, सफेद बाल की समस्या और पीरियड क्रैम्प्स को भी कम करती है

इसके अलावा थायराइड नोड्यूल्स, गोइटर, हाशिमोटो, ग्रेव्स (ऑटो-इम्यून थायराइड रोग) में सूजन को कम और थायराइड फंक्शन में सुधार करने में मदद करती है।

एक्सपर्ट क्या सलाह देती हैं?

थायराइड (हाइपोथायरॉइड, हाशिमोटो) के रोगियों के लिए यह चाय एक स्वस्थ आदत को रूटीन में शामिल करने का सबसे आसान, इंस्टेंट और प्रभावी तरीका है। जब आपको थायरॉयड, आंत या हार्मोनल समस्याएं हों तो कैफीन को बंद करना सबसे अच्छा है, लेकिन अगर आप इसे तुरंत नहीं रोक सकते हैं - तो आप अपनी चाय/कॉफी में आधा चम्मच देसी घी या 1 चम्मच नारियल का तेल मिला सकते हैं ताकि इससे आपकी आंत को होने वाले नुकसान को कम किया जा सके। लेकिन इसका सेवन हर्बल चाय पीने के 30 मिनट बाद करें।