• हिंदी

आंतों में सड़ रहा है कई दिनों का मल? रात को सोने से पहले कर लें इस चूर्ण का सेवन, सुबह उठते ही पेट पूरी तरह हो जाएगा साफ

आंतों में सड़ रहा है कई दिनों का मल? रात को सोने से पहले कर लें इस चूर्ण का सेवन, सुबह उठते ही पेट पूरी तरह हो जाएगा साफ

Ayurvedic Churna For Constipation: अगर आप रात को सोने से पहले इस चूर्ण का सेवन करेंगे, तो सुबह पेट आसानी से साफ हो जाएगा और कब्ज से छुटकारा मिलेगा। जानें इस चूर्ण को बनाने का तरीका।

Written by priya mishra |Published : December 7, 2023 4:31 PM IST

Ayurvedic Churna For Constipation: कब्ज की समस्या से आजकल ज्यादातर लोग परेशान रहते हैं। गलत खानपान, खराब जीवनशैली, कम पानी पीने या स्ट्रेस की वजह से कब्ज हो सकती है। कब्ज होने पर पेट हमेशा भारी-भारी लगता है और मल त्याग करने में भी दिक्कत होती है। इसकी वजह से सुबह घंटों टॉयलेट में बिताने के बाद भी पेट ठीक तरह से साफ नहीं हो पाता है। कई लोगों को कब्ज होने पर पेट में दर्द, गैस, एसिडिटी और मतली जैसे समस्याएं भी हो सकती हैं। अगर लंबे समय से कब्ज बनी रहे, तो यह बवासीर जैसी गंभीर बीमारियों का कारण बन सकती है। कब्ज से छुटकारा पाने के लिए कई लोग तरह-तरह की दवाइयों का सेवन करते हैं। लेकिन इनसे भी कुछ खास फायदा नहीं मिल पाता है। साथ ही, इन दवाइयों का ज्यादा सेवन स्वास्थ्य के लिए हानिकारक भी हो सकता है। ऐसे में, आप चाहें तो कब्ज से छुटकारा पाने के लिए प्राकृतिक उपाय आजमा सकते हैं। आज इस लेख में हम आपको ऐसे ही एक खास आयुर्वेदिक चूर्ण के बारे में बताने जा रहे हैं, जो कब्ज की परेशानी को जड़ से दूर कर सकता है। सबसे अच्छी बात यह है कि इसका सेहत पर कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होगा। इसके नियमित सेवन से सुबह आपका पेट आसानी से साफ हो जाएगा तो आइए, जानते हैं इस खास चूर्ण को घर पर कैसे तैयार करें?

घर पर कैसे तैयार करें आयुर्वेदिक चूर्ण

आयुर्वेदिक चूर्ण बनाने के लिए सबसे पहले एक एलोवेरा के पत्ते को धोकर साफ कर लें। फिर इसे छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें और धूप में सूखने के लिए छोड़ दें। इसी तरह एक चम्मच अजवाइन को भी धोकर धूप में सूखने के लिए रख दें। अब एक नींबू को अच्छी तरह धोकर उसके बीज निकाल लें। फिर इसे भी धूप में सूखने के लिए रख दें। जब ये सभी चीजें अच्छी तरह सूख जाएं, तो इन्हें एक साथ ग्राइंडर में पीसकर पाउडर तैयार कर लें। फिर इसमें एक चम्मच काला नमक डालकर अच्छी तरह मिक्स कर लें। आपका आयुर्वेदिक चूर्ण बनाकर तैयार है।

कैसे करें सेवन

कब्ज से छुटकारा पाने के लिए आप रात को सोने से पहले एक चम्मच चूर्ण का सेवन गुनगुने पानी के साथ कर सकते हैं। इसके नियमित सेवन से आपको कब्ज की समस्या से जल्द छुटकारा मिल सकता है।

Also Read

More News

कैसे असरदार है ये चूर्ण

  • पाचन संबंधी समस्याओं के लिए एलोवेरा को बहुत लाभकारी माना जाता है। इसमें मौजूद गुण पाचन तंत्र को मजबूत बनाते हैं, जिससे कब्ज की समस्या से छुटकारा मिल सकता है।
  • अजवाइन में थाइमोल मौजूद होता है जो गैस, अपच, ब्लोटिंग और कब्ज की समस्या से राहत दिला सकता है।
  • कब्ज की समस्या को दूर करने के लिए काला नमक काफी फायदेमंद माना जाता है। इसमें मौजूद लैक्सेटिव गुण मल को नर्म बनाते हैं, जिससे मल त्याग करना आसान हो जाता है।
  • नींबू में विटामिन-सी और एंटीऑक्सीडेंट गुण भरपूर मात्रा में होते हैं, जो पाचन संबंधी समस्याओं को दूर करने में मदद करते हैं। इसके सेवन से शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं और पेट सही ढंग से साफ हो पाता है।

कब्ज की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप आयुर्वेदिक चूर्ण का सेवन कर सकते हैं। हालांकि, अगर आप किसी गंभीर बीमारी से जूझ रहे हैं, तो इसका सेवन करने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें।