Sign In
  • हिंदी

हींग का तेल के फायदे : इन 5 परेशानियों में बेहद कारगर है हींग का तेल, जानें इस्तेमाल का तरीका और फायदे

हींग का तेल के फायदे : हींग के तेल में कई औषधीय गुण होते हैं जो कि सेहत से जुड़ी कई समस्याओं को दूर कर सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे।

Written by Pallavi Kumari |Published : April 5, 2022 3:09 PM IST

हींग (Asafoetida benefits) को कई घरेलू नुस्खों में इस्तेमाल किया जाता रहा है। इसका एंटाएसिड, एंटीबैक्टीरिल और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण शरीर के कई समस्याओं को कम करने में मददगार है। लोग इसे पेट दर्द, एसिडिटी और स्किन से जुड़ी कई समस्याओं में इस्तेमाल करते हैं। लेकिन आज हम आपको हींग नहीं बल्कि, हींग के तेल के बारे में बताएंगे। दरअसल, हींग का तेल सिर दर्द और खास कर कि माइग्रेन को दूर करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। साथ ही ये बच्चों में सर्दी-जुकाम से राहत दिलाता है तो, बड़ों में जोड़ों के दर्द से राहत दिलाने और हड्डियों से जुड़ी समस्याओं को कम करने में मददगार है। इसके अलावा भी हींग के तेल के कई फायदे हैं। आइए विस्तार से जानते हैं हींग के तेल का इस्तेमाल का तरीका और फिर इसके फायदे (asafoetida oil benefits)। पर उससे पहले जानते हैं हींग का तेल बनाने का तरीका।

हींग का तेल बनाने का तरीका

हींग का तेल आप बाजार से खरीद सकते हैं तो इसे घर पर भी बना सकते हैं। इसे बनाने के लिए पहले तो सरसों का नीलगिरी का तेलया फिर नारियल तेल लें। अब हींग को इसमें डाल कर आराम से पका लें। चाहें तो आप इसमें कपूर भी और लौंग भी डाल सकते हैं। अब ये तेल जब तैयार हो जाए तो इसे एक बोतल में डाल कर रख लें और जरूरत पड़ने पर इसका इस्तेमाल करें।

हींग के तेल का इस्तेमाल-Asafoetida oil uses

1.हींग के तेल को आप जोड़ों के दर्द में लगा सकते हैं।

Also Read

More News

2. हींग के तेल को आप दाने और फोड़े फुंसी पर लगा सकते हैं।

3. तेज सिर दर्द में इसे अपने माथे पर लगा कर मालिश कर सकते हैं।

4. पेट दर्द होने पर आप इसे नाभि में लगा सकते हैं।

5. तनाव से राहत पाने के लिए आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

हींग के तेल के फायदे-Hing ka tel ke fayde

1. एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर है

हींग का तेल की खास बात यही है कि ये एंटी इंफ्लेमेटरी है यानी कि शरीर में सूजन को दूर करता है और दर्द को कम करता है। इसलिए आप हींग के तेल को आप सूजन वाली जगह पर लगा सकते हैं। जैसे कि अगर आपको चोट लगी हुई है तो आप सूजन वाली जगह पर इसे लगा सकते हैं। साथ ही हड्डियों के सूजन को दूर करने के लिए भी आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

2. एंटीबैक्टीरियल है

हींग के तेल में एंटीबैक्टीरियल गुण है जिसकी वजह से आप इसे फोड़े फुंसी पर लगा सकते हैं। ये पहले तो बैक्टीरिया के असर को कम करता है और फोड़े-फुंसी को ठीक करता है। इसके अलावा अगर आपको कीड़े-मकोड़े काट ले तो भी आप इसे लगा सकते हैं। ये इसके असल को कम करने में मदद करेगा।

3. एंटीडिप्रेसेंट की तरह भी काम करता है

हींग का तेल जादुई तरीके से काम करता है। ये आपके नर्व व सेल्स वो शांत करता है और दर्द और बेचैनी को कम करता है। दरअसल, इसका एंटीडिप्रेसेंट गुण ब्लड वेसेल्स को आराम पहुंचाते हैं और तनाव को कम करते हैं। साथ ही ये मूड बूस्टर की तरह भी काम करता है। इस वजह से आप इसे सिरदर्द और पुराने माइग्रेन से राहत पाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।

तो, इस तरह आप इस तेल को अलग-अलग तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं। आप चाहें तो अपने अनुसार भी अलग तरीके से इस तेल को तैयार कर सकते हैं और दर्द व चोट में इस्तेमाल कर सकते हैं। तो, अगर आपने कई हींग का तेल इस्तेमाल नहीं किया है तो एक बार जरूर इस्तेमाल करें।

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on