Advertisement

Anxiety in Hindi: एंग्जायटी और स्ट्रेस से पाना है छुटकारा, तो काम आएंगी ये 3 जड़ी-बूटियां

चिंता लोगों में अलग कारणों से हो सकती है। चिंता के लक्षणों में सिर दर्द, नींद में कमी, भूख ना लगना, डर आदि शामिल है। आपको एंग्जायटी की समस्या है, तो कुछ हर्ब्स का सेवन करना शुरू (Herbs to Cure Anxiety) कर दें, लाभ होगा.....

Herbs to Cure Anxiety in Hindi: कोरोना काल में आज हर कोई मानसिक दबाव, तनाव, चिंता जैसी मानसिक समस्याओं से परेशान है। लोगों को हर समय इस बात की चिंता या एंग्जायटी परेशान करती है कि कहीं उन्हें कोरोना तो नहीं हो गया। कहीं उनकी जॉब तो नहीं चली जाएगी, आर्थिक तंगी में घर-परिवार, खर्चा आदि कैसे चलेगा। इन सभी बातों को लेकर 24 घंटे दिमाग में चिंता व्याप्त रहती है। चिंता (Anxiety) से ग्रस्त होने पर मानसकि रूप से परेशानी बढ़ने के साथ ही शारीरिक समस्याएं भी घेरने लगती हैं। चिंता लोगों में अलग कारणों से भी हो सकती है। चिंता के लक्षणों में सिर दर्द, नींद में कमी, भूख ना लगना, डर आदि शामिल है। आपको एंग्जायटी की समस्या है, तो कुछ हर्ब्स का सेवन करना शुरू (Herbs to Cure Anxiety) कर दें, लाभ होगा.....

अश्वगंधा दूर करे मानसिक समस्या

अश्वगंधा बेहद ही हेल्दी हर्ब में से एक माना जाता है। इसके सेवन से मस्तिष्क में ब्लड सर्कुलेशन सही होता है। इससे तनाव और चिंता की समस्या ठीक होती है। अश्वगंधा में मौजूद कई ऐसे पोषक तत्व होते हैं, जो इम्यूनिटी को भी मजबूत करती है। इसके सेवन से मानसिक, भावनात्मक और शारीरिक थकान, चिंता, तनाव कम होता है।

कैमोमाइल करें चिंता  दूर

कैमोमाइल शरीर को आराम पहुंचाता है। मन-मस्तिष्क को शांत रखता है। अध्ययन के अनुसार, कैमोमाइल चिंता दूर करने के लिए बेहतरीन हर्ब (Herbs to Cure Anxiety in Hindi) है। इससे नींद भी अच्छी आती है। भरपूर सोने से चिंता के लक्षण खुद ब खुद कम हो जाते हैं।

Also Read

More News

लैवेंडर तनाव कम करने का बेहतरीन हर्ब

लैवेंडर के सेवन, एरोमाथेरेपी आदि से एंग्जायटी (Anxiety) की समस्या कम होती है। इसमें एंटी-बैक्टीरियल तत्व होते हैं, जो तनाव को कम करता है। लैवेंडर रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी मजबूत बनाता है। शरीर के हार्मोन्स को बैलेंस करता है। कमरे में लैवेंडर एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदों को स्प्रे करने से रात में नींद सुकून भरी आती है।

Vitamins for Anxiety : एंग्जाइटी और डिप्रेशन के लिए बेस्ट हैं ये 5 विटामिंस और सप्‍लीमेंट्स, डेली रुटीन में करें शामिल

Stay Tuned to TheHealthSite for the latest scoop updates

Join us on