Sign In
  • हिंदी

Fertility Boosting Foods: फर्टिलिटी बढ़ाने के लिए ये 5 फूड्स हैं सबसे अच्छे,जानें सेवन के सही तरीके

ऐसे लोग जिनकी डाइट में पोषक तत्वों की कमी हो या जो बहुत अधिक मेहनत करते हैं उन लोगों को कई बार फिजिकल इंफर्टिलिटी की समस्या हो सकती है।

Written by Sadhna Tiwari |Updated : September 25, 2022 2:01 PM IST

Fertility Boosting Foods: इंफर्टिलिटी या नपुंसकता एक गम्भीर समस्या है और मौजूदा समय में प्रजनन की उम्र वाले लोगों में यह बहुत अधिक देखती जा रही है। फर्टिलिटी या प्रजनन क्षमता कम होने के कारण बहुत से कपल्स अपना परिवार आगे बढ़ाने का सपना पूरा नहीं कर पाते। इसकी एक बड़ी वजह अनहेल्दी लाइफस्टाइल है जिसमें तनाव बहुत अधिक हो, संतुलित और पौष्टिक खानपान की कमी हो, नींद पूरी ना हो और लोग मानसिक और शारीरिक स्तर पर कमजोर, थके हुए और हताश महसूस करें। वर्तमान में ज्यादातर लोग ऐसा ही जीवन जी रहे हैं और इसका असर उनके स्वास्थ्य पर पड़ रहा है।अनहेल्दी लाइफस्टाइल की वजह से बढ़ रही लाइफस्टाइल डिजिजेज के साथ-साथ इंफर्टिलिटी से पीड़ित लोगों की संख्या में भी लगातार इजाफा देखा जा रहा है। (Fertility Boosting Foods In Hindi)

फर्टिलिटी बढ़ाने के लिए आयुर्वेदिक उपाय क्या हैं?

आयुर्वेद के मुताबिक, इंफर्टिलिटी के 2 प्रकार होते हैं। पहली-फिजिकल इंफर्टिलिटी या शारीरिक नपुंसकता और दूसरी मेंटल इंफर्टिलिटी या मानसिक नपुंसकता। मेंटल इंफर्टिलिटी में स्ट्रेस, एंग्जायटी और अन्य मानसिक कारणों से समस्याएं आती हैं तो वहीं, फिजिकल इंफर्टिलिटी में शारीरिक कमजोरी जैसे कारणों से गर्भधारण में परेशानियां आ सकती हैं। ऐसे लोग जिनकी डाइट में पोषक तत्वों की कमी हो या जो बहुत अधिक मेहनत करते हैं उन लोगों को कई बार फिजिकल इंफर्टिलिटी की समस्या हो सकती है।

Also Read

More News

आयुर्वेदिक तरीकों से इंफर्टिलिटी की समस्या का इलाज किया जा सकता है। आयुर्वेद में कई ऐसी औषधियां हैं जो फर्टिलिटी बढ़ाने में कारगर मानी जाती हैं। इसके अलावा आयुर्वेद सही आहार-विहार और हेल्दी लाइफस्टाइल की सलाह देता है। फर्टिलिटी बढ़ाने वाले फूड्स की बात की जाए तो हमारे आसपास आसानी से मिल जाने वाली और भारतीय भोजन में शामिल की जाने वाली कुछ चीजें फर्टिलिटी बढ़ाने का काम कर सकती हैं। यहां आप पढ़ सकते हैं कुछ ऐसे ही फूड्स के बारे में जो फर्टिलिटी बढ़ाने के लिहाज से बहुत महत्वपूर्ण माने जाते हैं। आइए जानें उन फूड्स के बारे में-

फर्टिलिटी बढ़ाने वाले फूड्स

  • बींस और दालें
  • साल्मन मछली
  • अंडे
  • अखरोट
  • सूरजमुखी के बीज

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on