Sign In
  • हिंदी

Ashwagandha for Fertility: महिलाओं में बांझपन (इनफर्टिलिटी) की समस्या को दूर करने में अश्वगंधा कैसे है फायदेमंद, पढ़ें यहां

Ashwagandha for Fertility: महिलाओं में बांझपन (इंफर्टिलिटी) की समस्या को दूर करने में अश्वगंधा कैसे है फायदेमंद, पढ़ें यहां।

Ashwagandha for Female Fertility: महिलाओं में बांझपन की समस्या के कई कारण हो सकते हैं, जिसमें खराब जीवनशैली, अनहेल्दी खानपान, हार्मोनल असंतुलन, पॉलिसिस्टिक ओवेरियन सिंड्रोम, सेक्सुअल ट्रांसमिटेड डिजीज, अधिक शराब का सेवन आदि।

Written by Anshumala |Updated : December 29, 2020 11:24 PM IST

Ashwagandha for Female Fertility in Hindi: महिला बांझपन यानी फीमेल इनफर्टिलिटी (Infertility problem) एक ऐसी समस्या है, जिससे महिलाओं को मां बनने में समस्या आती है। हालांकि, बांझपन (Female Infertility) की समस्या महिलाओं के साथ पुरुषों में भी होती है और ये समस्या किसी को भी हो, शादीशुदा जिंदगी में निराशा का कारण बन सकती है, क्योंकि इससे गर्भधारण (Conception) करने में दिक्कत होती है। महिलाओं में बांझपन की समस्या (causes of Female Infertility in hindi) के कई कारण हो सकते हैं, जिसमें खराब जीवनशैली, अनहेल्दी खानपान, हार्मोनल असंतुलन, ओवरी में किसी भी तरह की समस्या, ओव्यूलेशन डिसऑर्डर, पॉलिसिस्टिक ओवेरियन सिंड्रोम, सेक्सुअल ट्रांसमिटेड डिजीज, अधिक शराब का सेवन आदि।

इनफर्टीलिटी (Female infertility) के कारण कई बार ओवरीज सही से अपना काम नहीं करती, जिससे प्रेग्नेंट होने या कंसीव करने में समस्या होती है। आप इस समस्या से जूझ रही हैं, तो डॉक्टर से संपर्क करने के साथ ही आयुर्वेदिक उपचार का भी सहारा ले सकती (Ashwagandha benefits for women) हैं। आयुर्वेद में मौजूद अश्वगंधा (Ashwagandha) एक ऐसी जड़ी-बूटी है, जो कई रोगों को दूर करने के साथ ही महिलाओं में बांझपन की समस्या (Ashwagandha benefits for female fertility) को भी ठीक करता है।

क्या अश्वगंधा महिलाओं में बांझपन की समस्या को दूर करने में सहायक है?

अश्वगंधा आयरन का स्रोत है। अक्सर महिलाएं के शरीर में सबसे ज्यादा आयरन की कमी होती है। आयरन कम होने से भी कई बार गर्भधारण (Conception) करने में समस्या आती है। इतना ही नहीं अश्वगंधा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स, टैनिन, ग्लूकोज, पोटैशियम नाइट्रेट, फैटी एसिड (Fatty Acid) जैसे पोषक तत्व होते हैं। अश्वगंधा अमिनो एसिड, लिपिड एसिड, न्यूक्लिक एसिड, मैक्रो-माइक्रो एलिमेंट्स आदि तत्वों से मिलकर बना है। अश्वगंधा के तने, जड़ सभी औषधीय गुणों से भरपूर होते हैं और कई रोगों के इलाज में इनका इस्तेमाल किया जाता है। अश्वगंधा शरीर में टॉक्सिक एजेंट्स से होने वाले दुष्प्रभावों से बचाता है। ये टॉक्सिक एजेंट्स महिलाओं की प्रजनन क्षमता (Ashwagandha for Female Fertility) को भी प्रभावित करते हैं।

Also Read

More News

महिलाओं में इंफर्टिलिटी की समस्या दूर करने में अश्वगंधा के फायदे (Ashwagandha benefits for women)

1 इंफर्टिलिटी की समस्या (banjhpan) कई बार तनाव, मेटाबॉलिक समस्याओं के कारण भी उत्पन्न होती हैं। अश्वगंधा के सेवन से आप मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य को बेहतर बना सकती हैं। अश्वगंधा के सेवन से महिलाओं की सेक्स लाइफ भी बेहतर होती है। उनमें उत्तेजना, लुब्रिकेशन, ऑर्गैज्म भी बेहतर होता है।

2 अश्वगंधा पाउडर को दूध में मिलाकर पिएं, इससे प्रजनन अंगों की सेहत दुरुस्त रहेगी। यह हार्मोन को भी कंट्रोल में रखता (Ashwagandha benefits in hindi) है। प्रजनन प्रणाली को बेहतर ढंग से काम करने के लिए एक्टिव (banjhpan ka ayurvedic ilaj) करता है।

3 अश्वगंधा थायरॉएड ग्लैंड की कार्य प्रणाली को बेहतर बनाता है। थायरॉएड ग्लैंड ही महिलाओं में प्रजनन हार्मोन्स को कंट्रोल करता है। यह फर्टीलिटी (Women fertility) में सुधार करता है। प्रजनन प्रणाली (Reproductive system) तभी स्वस्थ रह सकता है, जब थायरॉएड में कोई समस्या नहीं हो।

4 यदि आप सारा दिन किसी बात से चिंतित, उदास या फिर तनावग्रस्त रहती हैं, तो इससे भी फर्टीलिटी प्रभावित होती है। अश्वगंधा के सेवन (ashwagandha se banjhpan ka ilaj in hindi) से मानसिक समस्याओं को कम किया जा सकता है। मस्तिष्क की कार्य क्षमता में सुधार आता है। अश्वगंधा पाउडर, गोली के सेवन से शरीर में तनाव बढ़ाने वाले कोर्टिसोल हार्मोन की मात्रा कम होती है। तनाव दूर होगा तो मूड सही रहेगा, जिससे आपकी सेक्सुअल लाइफ बेहतर होगी।

अश्वगंधा पुरुषों में नपुंसकता, बांझपन की समस्या करे दूर, जानिए सेवन करने का तरीका

अश्‍वगंधा से शांत रहता है महिलाओं का गुस्‍सा, जानिए महिलाओं के लिए कितना फायदेमंद है Ashwagandha

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on