Sign In
  • हिंदी

Foods For Thyroid: इन 3 फूड से थायराइड में कंट्रोल करें अपना हार्मोन लेवल, जानिए इनके गजब के फायदे

Foods For Thyroid Problems: अगर आपके शरीर में थायरॉयड लेवल असंतुलित हो जाते हैं तो कुछ हर्ब्स हैं जिनके सेवन से आप थायराइड हार्मोन को संतुलित रख सकते हैं।

Written by Atul Modi |Published : September 28, 2022 6:18 PM IST

कई बार हमारे शरीर में थायराइड ग्लैंड (Thyroid Gland) जरुरत से ज्यादा एक्टिव हो जाती है और उस स्थिति में हाइपरथायरायडिज्म (Hyperthyroidism) की समस्या का सामना करना पड़ता है, तो कई बार इसका उल्टा हो जाता है, जिसमें थायराइड ग्लैंड जरुरत के हिसाब से थायराइड हार्मोन का स्राव नहीं कर पाती है। इस स्थिति को हाइपोथायरायडिज्म (Hypothyroidism) कहा जाता है। यह दोनों ही स्थिति शरीर के लिए हानिकारक है और आपको इसकी वजह से कई लक्षणों का सामना करना पड़ सकता है। सही लाइफस्टाइल चुनावों और हेल्दी डाइट की मदद से आप थायराइड को नियंत्रण में ला सकते हैं, जिससे यह संतुलित हो सकता है। डाइट एक ऐसी चीज है जो आपकी हर समस्या से बाहर आने में मदद कर सकती है। आइए आयुर्वेदिक एक्‍सपर्ट डॉक्‍टर चैताली से जानते हैं ऐसे कुछ सुपरफूड के बारे में जो थायराइड लेवल संतुलित करने में काम आ सकते हैं। डॉक्‍टर चैताली ने ये जानकारी अपने इंस्टाग्राम अकॉउंट पर शेयर किया है।

थायराइड के लिए क्या खाना चाहिए - (Foods For Thyroid Problems In Hindi)

1. आंवला (AMLA For Thyroid Problem)

किसी भी खट्टे फल जैसे संतरे के मुकाबले आंवले में 8 गुणा ज्यादा विटामिन सी (Vitamin C) होता है और अनार के मुकाबले इसमें 16 गुणा ज्यादा विटामिन सी पाया जाता है। इसलिए इसे सुपर फूड की श्रेणी में शामिल करना गलत नहीं होगा। यह बालों के लिए काफी अच्छा माना जाता है। यह बाल सफेद होने से बचाता है और हेयर फॉलिकल्स को भी मजबूत करता है जिससे आपके बाल कम झड़ते हैं।

2. कद्दू के बीज (Pumpkin Seeds For Thyroid Problem)

कद्दू के बीज में जिंक की मात्रा पाई जाती है जो शरीर में बाकी के पौष्टिक तत्वों को अब्जॉर्ब करवाने में काफी मददगार होती है। यह शरीर में सिंथेसिस को प्रमोट करता है और थायरॉयड हार्मोन को बैलेंस करने में काफी मददगार माना जाता है।

Also Read

More News

3. मूंग बीन्स (Moong For Thyroid Problem)

इनमें प्रोटीन, एंटीऑक्सीडेंट्स जैसे कई सारे पौष्टिक तत्व होते हैं। इसमें फाइबर भी होता है जो थायरॉयड के असंतुलन के कारण होने वाले नुकसानों को कम करने में मदद करता है। यह भी थायरॉयड लेवल को संतुलित करने में काफी मददगार होती हैं।

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on