• हिंदी

Yoga for Skin : हेल्दी और ग्लोइंग स्किन पाने के लिए करें नियमित ये 3 योगासन

Yoga for Skin : हेल्दी और ग्लोइंग स्किन पाने के लिए करें नियमित ये 3 योगासन
हेल्दी और ग्लोइंग स्किन पाने के लिए करें नियमित ये 3 योगासन। © Shutterstock

कई योग ऐसा हैं, जो चेहरे को हेल्दी रखने  के साथ ही उनकी चमक बरकरार रखते हैं। जानें, कौन से योग हैं जो चेहरे को स्वस्थ रखकर बनाते हैं ग्लोइंग और आकर्षक।

Written by Anshumala |Updated : October 21, 2019 6:03 PM IST

खूबसूरत त्वचा हर किसी को अच्छा लगता है। साफ-सुथरी त्वचा की तारीफें हर कोई करता है। आप अपनी त्वचा को हेल्दी रखने के लिए हर दिन कुछ ना कुछ केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती होंगी। इन प्रोडक्ट्स के साइड एफेक्ट्स तो होते ही हैं, पैसे भी बहुत ज्यादा खर्च होते हैं। फर्क भी कुछ खास नजर नहीं आता है। ऐसे में क्यों नहीं आप कुछ ईजी योग करती हैं? जी हां, कई योग (Yoga for Skin) ऐसे हैं, जो स्किन को हेल्दी रखने  के साथ ही उनकी चमक भी बरकरार रखते हैं। जानें, कौन से योग हैं, जो चेहरे या स्किन को स्वस्थ रखकर बनाते हैं ग्लोइंग और आकर्षक (Yoga for Skin)।

ब्रीदिंग एक्सरसाइज

आप अपनी त्वचा को हेल्दी और ग्लोइंग ब्रीदिंग एक्सरसाइज के जरिए भी बना सकती हैं। ब्रीदिंग एक्सरसाइज (Breathing Exercise for glowing skin) में आपको तेजी से सांस अंदर की तरफ लेना होता है और फिर कुछ सेकंड तक रुक कर बाहर की तरफ सांस छोड़ देना होता है। इस एक्सरसाइज के नियमित अभ्यास से हृदय स्वस्थ रहता है। दिमाग को नई ऊर्जा मिलती है। त्वचा सुंदर, टाइट और तनाव मुक्त नजर आती है। आंखों के नीचे पड़े काले घेरे (डार्क सर्कल) भी दूर होते हैं। कहीं शांत जगह पर बैठकर अपनी सांस को अंदर और बाहर छोड़ें। अपनी क्षमता के अनुसार प्रत्येक दिन करने की कोशिश करें।

Skin Care Tips: लहसुन पेस्ट में मिलाएं ये 3 चीजें और पाएं बेदाग, निखरी त्वचा

Also Read

More News

हलासन

हलासन भी स्किन को हेल्दी (halasana for healthy skin) बनाए रखता है। साथ ही थायरॉइड भी कंट्रोल में रहता है। इसका अभ्यास करने के लिए सबसे पहले जमीन पर लेट जाएं। पैरों को धीरे-धीरे ऊपर की तरफ उठाएं और गर्दन के पीछे ले जाने की कोशिश करें। हाथों से अपने कमर को सहारा दें ताकि कमर पर अधिक दबाव ना पड़ने पाए। यदि आप शुरुआत में एक मिनट तक रह सकती हैं इस स्थिति में तो रहें फिर इसे बढ़ाकर 5-10 मिनट तक कर सकते हैं। अब धीरे-धीरे पहले की स्थिति में वापस आ जाएं। बैलेंस बनाना बहुत जरूरी है वरना आपके कमर और गर्दन पर जोर पड़ने से दर्द भी हो सकता है।

शीर्षासन

शीर्षासन (Headstand Yoga) का जब आप अभ्यास करते हैं, तो इस दौरान शरीर में खून का बहाव चेहरे और दिमाग की तरफ ही अधिक होता है, क्योंकि आप सिर के बल फर्श पर खड़े होकर शीर्षासन का अभ्यास करते हैं। ऐसे में जब त्वचा में रक्त का प्रवाह तेजी से होता है, तो त्वचा मुलायम, खूबसूरत और ग्लोइंग (Shirshasana for glowing skin) बनती है। इस योगासन को करते समय शरीर को प्रोटीन मिलता है, जिससे चेहरे पर निखार आने लगता है। शीर्षासन करने के कई अन्य सेहत लाभ भी होते हैं।

सबसे पहले मैट पर बैठ जाएं। अपनी दोनों हाथों की उंगुलियों को इन्टरलॉक करके सिर को उसके ऊपर रखें। अब उंगुलियों पर शरीर का सारा भार देते हुए पैरों को धीरे-धीरे ऊपर की तरफ उठाने की कोशिश करें। जब आपके पैर हवा में ऊपर की तरफ हों तो बिल्कुल सीधे खड़े रहें। इसमें आपके शरीर का सारा भार उंगुलियों और सिर पर आ जाएगा। ऐसे कुछ देर रुकें और फिर धीरे-धीरे घुटनों को मुड़ते हुए पैरों को नीचे ले आएं। अपनी क्षमता के अनुसार इसे करने की कोशिश करें।