• हिंदी

माथे की झुर्रियों को कहें बाय-बाय, अपनाएं ये 2 ईजी टिप्स

माथे की झुर्रियों को कहें बाय-बाय, अपनाएं ये 2 ईजी टिप्स
Too much frowning or squinting can give you forehead wrinkles. © Shutterstock.

झुर्रियां बेशक बुढ़ापे की निशानी होती हैं, लेकिन कई बार झुर्रियों की समस्या (Wrinkles problem) कम उम्र में भी शुरू हो जाती है। आप भी माथे पर होने वाले रिंकल्स से परेशान हैं और चाहते हैं इसका परमानेंट इलाज, तो 2 प्राकृतिक घरेलू उपायों को एक महीने तक आजमाकर जरूर देखें।

Written by Anshumala |Updated : September 16, 2020 12:17 AM IST

Wrinkles in Hindi: झुर्रियां बेशक बुढ़ापे की निशानी होती हैं, लेकिन कई बार झुर्रियों की समस्या (Wrinkles problem) कम उम्र में भी शुरू हो जाती है। इससे चेहरे की त्वचा डल, बेजान नजर आती है। चेहरे की खूबसूरती जैसे खो जाती है। कम उम्र में साइंस ऑफ एजिंग (signs of ageing in hindi) नजर आना अस्वस्थ त्वचा की निशानी है। कई बार अधिक थकान, तनाव (Stress) अनहेल्दी खानपान, त्वचा की देखभाल ना करना भी झुर्रियों के होने का मुख्य कारण हो सकते हैं। कुछ लोगों को  माथे पर भी झुर्रियां (Forehead Wrinkles) हो जाती हैं। रिंकल्स से परेशान हैं और चाहते हैं माथे की झुर्रियों का जड़ से इलाज तो 2 प्राकृतिक घरेलू उपायों (Home remedies for forehead Wrinkles) को एक महीने तक आजमाकर जरूर देखें।

माथे पर झुर्रियां पड़ने के कारण (Causes of Forehead wrinkles in Hindi)

त्वचा में कोलेजन की कमी।

स्किन का यूवी किरणों (Ultraviolet rays) के संपर्क में आना।

Also Read

More News

अनहेल्दी और असंतुलित आहार का सेवन करना।

पानी काफी कम मात्रा में पीना।

अधिक स्मोकिंग और शराब का सेवन करना।

स्ट्रेस और डिप्रेशन के कारण भी होती हैं झुर्रियां।

हर रात 6-7 घंटे से भी कम नींद लेना।

1. माथे की झुर्रियों से राहत दिलाए नारियल तेल (Coconut oil in hindi)

नारियल तेल में मौजूद तत्व झुर्रियों की समस्या (mathe ki jhuriyan hatane ke gharelu upay) को दूर करते हैं। नारियल तेल लेकर अपने माथे पर लगाएं। दो मिनट तक मालिश करें। हर रात सोने से थोड़ी देर पर नारियल तेल से मालिश करने से रिंकल्स की समस्या दूर होगी। नारियल तेल में मौजूद पोषक तत्व त्वचा को मॉइस्चराइज करता है। त्वचा में जमा होने वाले फ्री रेडिकल्स को दूर करते हैं नारियल तेल में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट तत्व। फ्री रेडिकल्स से झुर्रियों की समस्या शुरू हो जाती है।

2. अलसी का तेल दूर करे झुर्रियों की समस्या (Alsi ka tel ke fayde in hindi)

अलसी के तेल में बना खाना खाएं। इसे सलाद में भी डालकर खा सकते हैं। अलसी के तेल (Flaxseed Oil benefits for skin) का सेवन लगातार एक महीने तक करने से झुर्रियां दूर हो जाएंगी। त्वचा पर निखार (tips for glowing skin) आएगा। एंटीऑक्सीडेंट, ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर यह तेल त्वचा को मुलायम बनाता है। स्किन ड्राई नहीं होती और माथे की झुर्रियां कम (Home remedies for forehead Wrinkles in hindi) हो जाती हैं।

गंजापन, सफेद, झड़ते बालों की समस्या दूर करने के लिए दिन में दो बार करें यह आसन, पाएं 6 महीने में पॉजिटिव रिजल्ट

मुहांसों से पाना है छुटकारा तो जरूर लगाएं मलाइका अरोड़ा के बताए इन 3 चीजों से बना होममेड फेस पैक