• हिंदी

सर्दियों में होने वाले सीने में दर्द या परेशानी को न करें नजरअंदाज, एंजाइना के हैं संकेत, एक्‍सपर्ट से जानिए रोकथाम के उपाय

सर्दियों में होने वाले सीने में दर्द या परेशानी को न करें नजरअंदाज, एंजाइना के हैं संकेत, एक्‍सपर्ट से जानिए रोकथाम के उपाय
एक्‍सपर्ट के मुताबिक, सीने में होने वाले दर्द या परेशानी को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए।

Heart Health: अगर आप भी सर्दियों में होने वाले सीने में दर्द को महसूस करते हैं तो आपको इसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। यह एक गंभीर समस्‍या हो सकती है।

Written by Atul Modi |Updated : February 3, 2021 5:31 PM IST

अध्ययनों से संकेत मिलता है कि सर्दियां के दौरान एंजाइना और दिल के दौरे का जोखिम लगभग 50% तक बढ़ जाता है। सर्दियां बुजुर्गों में शरीर के तापमान के गिरावट का कारण बनती हैं, और पहले से मौजूद दिल की समस्याओं वाले लोगों को अन्य जोखिम होता है ,बशर्ते वे अपनी स्थिति का प्रबंधन करें। सावधानियों का पालन करने और अन्य संक्रमणों से सुरक्षित रहने के महत्व पर जागरूकता बढ़ाने की आवश्यकता है, खासकर COVID-19 महामारी और प्रदूषण के स्तर में वृद्धि के साथ। सर्दी के दौरान अनियमित सीने में तकलीफ, गंभीर पसीना आना, गर्दन में दर्द, हाथ, जबड़े और कंधे या सांस की तकलीफ जैसे लक्षणों को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। ये सभी दिल की विफलता के प्रमुख लक्षण हैं।

सर्दियों में क्‍यों बढ़ जाती हृदय संबंधी समस्‍याएं?

इस बारे में बातचीत करते हुए, मैक्स सुपरस्पेशलिटी हॉस्पिटल शालीमार बाग के निदेशक और एचओडी इंटरवेंशनल कार्डियोलॉजी के निदेशक डॉ. नवीन भामरी कहते हैं, "सर्दियों में हवा की गति कम होती है और आर्द्रता का स्तर अधिक होता है, जिससे सभी स्मॉग की स्थिति बिगड़ती है क्योंकि प्रदूषक (पोल्यूटेंट्स) कम लटकते हैं और फैलते नहीं हैं। यह स्वास्थ्य के बिगड़ने का बड़ा खोफ है जैसे कि दिल का दौरा विशेष रूप से सुबह-सुबह के समय। ठंड के मौसम में रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ जाता है- दिल के दौरे के दो प्रमुख जोखिम कारक। ठंड के महीनों में, हृदय की धमनी में जमने वाले थक्के विकसित होने की संभावना अधिक होती है क्योंकि रक्त प्लेटलेट्स अधिक सक्रिय और चिपचिपा होते हैं।"

डॉ. नवीन भामरी ने आगे कहते हैं, "सर्दी में दिन के उजाले में कमी होती है और अधिक समय तक इनडोर विटामिन डी की कमी हो सकती है। यह एक व्यक्ति को विभिन्न हृदय रोगों जैसे इस्केमिक हृदय रोगों, दिल की विफलता, दिल के दौरे और स्ट्रोक के खतरे में डाल सकता है। सूरज की रोशनी के पर्याप्त संपर्क के अलावा, हृदय रोगों या जोखिम वाले कारकों से पीड़ित लोगों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वे स्वस्थ रहें, हाइड्रेटेड रहें, अपनी नब्ज को जांच के दायरे में रखें, और सलाह के अनुसार अपनी दवाएं  भी जारी रखें।" जिन लोगों में मौजूदा दिल के मामले बढ़ रहे हैं, उन्हें भी एंजियोप्लास्टी और नियमित हृदय की निगरानी सहित सहायक देखभाल जैसे उपचार की आवश्यकता हो सकती है।

हृदय रोगी कैसे करें खुद की देखभाल - How to Take Care of Your Heart Health In Hindi

एंजियोप्लास्टी रक्त प्रवाह के सुधार में मदद करता है। इस प्रक्रिया में, सर्जन एक लंबी, पतली ट्यूब (कैथेटर) को धमनी के संकुचित हिस्से में सम्मिलित करता है। एक पतले तार की जाली (स्टेंट) को एक खंडित गुब्बारे पर रखा जाता है और फिर कैथेटर के माध्यम से संकरे क्षेत्र में लगाया जाता है। गुब्बारा फुलाया जाता है, धमनी की दीवारों के जमा प्‍लाक को कम्प्रेस करता है और प्‍लाक की सफाई हो जाती है।

यूएसएफडीए द्वारा अनुमोदित ड्रग-एल्यूटिंग स्टेंट हैं और अन्य जटिलताओं वाले रोगियों में भी बेहद सुरक्षित हैं।

यहां कुछ टिप्‍स बताए गए हैं जो सर्दियों में हृदय संबंधी जटिलताओं के खतरे को रोकने या कम करने में मदद कर सकती हैं:

  • किसी भी असामान्य लक्षण को नजरअंदाज न करें।
  • मौजूदा दिल की समस्याओं वाले लोगों को आज उपलब्ध घर पर निगरानी उपकरणों के माध्यम से ईसीजी की नियमित जांच करनी चाहिए।
  • जाेरदार/तीव्र गतिविधियों से बचें जो हृदय पर अनावश्यक तनाव डाल सकती हैं। हल्की शारीरिक गतिविधियां बेहतर होती हैं।
  • अपने कोलेस्ट्रॉल के स्तर पर नजर रखें।
  • पर्याप्त मात्रा में विटामिन डी लें।
  • अपने आप को गर्म रखें, क्योंकि सर्दियों के महीनों के दौरान हाइपोथर्मिया भी आम है और जटिलताओं का कारण बन सकता है।
  • अधिक खाने और मदिरापान से बचें।