• हिंदी

एचआईवी वायरस से इन्फेक्टेड इंसान को कितने दिनों में एड्स हो जाता है ?

एचआईवी वायरस से इन्फेक्टेड इंसान को कितने दिनों में एड्स हो जाता है ?
एचआईवी वायरस से इन्फेक्टेड इंसान को कितने दिनों में एड्स हो जाता है ?

एचआईवी वायरस से इंफेक्टेड इंसान को कितने दिनों में एड्स की बीमारी हो सकती है ? यह सवाल अक्सर लोगों में होता है। एचआईवी पॉजिटिव इंसान धीरे-धीरे एड्स की ओर बढ़ता है। अगर समय रहते एचआईवी वायरस के इंफेक्शन का पता चल जाए तो एचआईवी से एड्स होने के समय को बढ़या जा सकता है.

Written by akhilesh dwivedi |Updated : October 23, 2019 1:41 PM IST

एड्स की बीमारी इंसान के इम्यून सिस्टम को खराब कर देती है. एचआईवी वायरस से इंफेक्टेड इंसान इम्यून सिस्टम खराब होने के बाद कई बीमारियों का शिकार होकर एड्स का रोगी बन जता है. एड्स एक खतरनाक बीमारी है जो एचआईवी वायरस की वजह से होती है। एचआईवी वायरस से इंफेक्टेड इंसान को कितने दिनों में एड्स की बीमारी हो सकती है ? यह सवाल अक्सर लोगों में होता है। एचआईवी पॉजिटिव इंसान धीरे-धीरे एड्स की ओर बढ़ता है। एचआईवी वायरस शरीर के इम्युन सिस्टम को कमजोर कर देता जिसकी वजह से इंसान किसी भी इंफेक्शन से लड़ नहीं पता है। यह भी पढ़ेंः एचआईवी और एड्स में क्या अंतर है ?

एचआईवी व एड्स के प्रति जागरूकता के लिए हर साल विश्व एड्स दिवस 1 दिसम्बर को मनाया जाता है। एड्स ह्यूमन इम्यूनो डेफिशियेंसी (HIV) वायरस के संक्रमण के कारण होता है जो इंसान की रोग प्रतिरोधक क्षमता को लगातार कमजोर करता है। एचआईवी वायरस को एड्स में बदलने में कितना समय लगता है.....यह कई कारकों पर निर्भर करता है।

एचआईवी वायरस से एड्स होने में कितना समय लगता है ?

किसी इंसान में एक बार एचआईवी वायरस आ जाए तो वह धीरे-धीरे उसे एड्स की ओर ले जाता है। भारत में एचआईवी पॉजटिव इंसान 8 से 10 वर्षों में एड्स से ग्रसित हो जाता है।

Also Read

More News

कुछ लोगों को लगता है कि अगर इंसान किसी अन्य इंफेक्शन से पीड़ित हो तो उसे क्या जल्द एड्स हो जाता है ? लेकिन ऐसा कम ही देखा जाता है। कुछ मामलों में यह जल्द हो सकता है लेकिन इंसान को कम से कम 3 से 4 तरह के इंफेक्शन होने चाहिए।

कुछ मामलों में एचआईवी पॉजटिव होने का पता बहुत देर में चलता है तब तक इंसान कई तरह के इंफेक्शन का शिकार हो जाता है।

अन्य बीमारियों के साथ एचआईवी से एड्स होने में कितना समय लगता है ?

एचआईवी से पीड़ित इंसान को अगर टीबी या अन्य तरह की बीमारिया हैं तब भी एड्स होने का समय कम या ज्यादा नहीं होता है। किसी भी एचआईवी पॉजिटिव इंसान को एड्स होने से पहले ही इस वायरस से इंफेक्टेड होने का पता लगाना चाहिए।

एचआईवी पॉजटिव इंसान को कुछ दवाओं के उपयोग से एड्स होने के समय को बढ़ाया जा सकता है। एचआईवी होने का पता अगर जल्द चल जाए तो इंसान का जीवन कुछ दिनों के लिए बढ़ाया जा सकता है। भारत में ज्यादातर मामलों में लोगों को तब पता चलता है जब इंसान एड्स से पीड़ित हो जाता है।

ये भी पढ़ेंः विश्व एड्स दिवस 2018ः एचआईवी-एड्स का इतिहास।

ये भी पढ़ेंः रूबेला क्यों है खतरनाक, क्यों जरूरी है टीका लगवाना ?

ये भी पढ़ेंः सर्दी में विटामिन ई का सेवन क्यों है जरूरी ? जानें विटामिन ई के मुख्य स्रोत।

ये भी पढ़ेंः आयरन की कमी से बच्चों में बढ़ रहा है इस बीमारी का खतरा।

ये भी पढ़ेंः त्वचा और बालों की चमक के लिए ठंड के मौसम में बेहद कारगर है ये तेल।