• हिंदी

Skin Care Tips : पपीते का फेस पैक चेहरे में लाए जान, रखे स्किन हेल्दी

Skin Care Tips : पपीते का फेस पैक चेहरे में लाए जान, रखे स्किन हेल्दी
पपीते से बना फेस पैक कई स्किन समस्याओं को दूर करने के काम आता है। © Shutterstock

पपीते का फेस पैक (Papaya face pack) चेहरे पर लगाते ही चेहरे की मृत त्वचा निकल जाती है और बंद रोम छिद्र खुल जाते हैं। जानें, और क्या फायदे होते हैं पपाया फेस पैक के...

Written by Anshumala |Published : September 17, 2019 9:24 PM IST

पपीता जिस तरह सेहत के लिए काफी हेल्दी होता है, उससे कहीं ज्यादा यह त्वचा की समस्याओं (Papaya face pack) को दूर करने के काम आता है। त्वचा ड्राई हो गई है, झर्रियां आ गई हैं या फिर डेड स्किन सेल्स की समस्या हो, हर समस्या का इलाज छिपा है पपीते में। पेट के लिए जितना हेल्दी है, उतना ही त्वचा संबंधित समस्याओं को दूर करने में पपीता फायदेमंद होता है। यह टैनिंग की समस्या को भी दूर करता है। पपीते से बना फेस पैक चेहरे (Papaya face pack) पर आप अप्लाई करेंगी, तो चेहरे में ताजगी महसूस होगी। नियमित रूप से पपीते से बना फेस पैक लगाने से दाग-धब्बे भी दूर होते हैं। पपीते से तैयार फेस पैक (Papaya face pack for skin) चेहरे पर लगाते ही चेहरे की मृत त्वचा निकल जाती है और बंद रोम छिद्र खुल जाते हैं।

रोम छिद्र खोले 

रोम छिद्र को खोलने के लिए (Papaya face pack opens pores) एक कप पपीता लें। इसे अच्छी तरह से मैश कर दें। अब इसमें एक अंडे का सफेद वाला भाग डाल दें। अच्छी तरह से मिक्स कर लें। पपीते से बने इस फेस पैक को पूरे चेहरे और गर्दन पर लगाएं। 15-20 मिनट के लिए सूखने दें। फिर चेहरे को पानी से साफ कर लें। अंडे में मौजूद एंजाइम त्वचा में कसाव लाता है। इससे रोम छिद्र की समस्या भी कम होती है। झुर्रियों की समस्या से परेशान हैं, तो यह पेस्ट जरूर लगाएं। सप्ताह में आप इस फेस पैक का यूज एक से दो बार कर सकती हैं।

Skin care Tips : असाधारण ब्यूटी ट्रीटमेंट्स, जो दें असाधारण खूबसूरती

Also Read

More News

ड्राई स्किन से बचाए

ड्राई स्किन की समस्या अक्सर महिलाओं को परेशान करती है। इसका भी इलाज पपीता करता है। स्किन की ड्राइनेस को दूर करने के लिए आप आधा कप पपीता लें। इसे मैश कर लें। अब इसमें दो चम्मच दूध और एक चम्मच शहद मिलाएं। अब इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर अच्छी तरह से अप्लाई करें। इसे 10 मिनट के लिए सूखने दें। फिर ठंडे पानी से चेहरे को साफ कर लें। पपीता और शहद में हाइड्रेटिंग गुण मौजूद होते हैं, जो रूखी त्वचा को (Papaya face pack for dry skin) नमी प्रदान करते हैं। इससे स्किन मुलायम होती है। डार्क स्पॉट की समस्या भी दूर होती है।

डेड स्किन करे दूर

पपीते में विटामिन ए अधिक होता है। पैपेन एंजाइम भी स्किन को हेल्दी बनाता है। डेड स्किन की समस्या से पपीता छुटकारा दिलाता है। इससे स्किन हाइड्रेटेड भी रहती है। पपीते में शहद मिलाएं और चेहरे पर लगाएं। इसके लिए पपीते को स्मैश कर लें। इसे चेहरे और गर्दन पर लगाएं। 15 मिनट लगा रहने के बाद चेहरा ठंडे पानी से साफ कर लें।